18 लाख का इनामी नक्सली अपने दो साथियों के साथ गिरफ्तार, 50 से अधिक नक्सली कांड का है अभियुक्त

18 लाख का इनामी नक्सली अपने दो साथियों के साथ गिरफ्तार, 50 से अधिक नक्सली कांड का है अभियुक्त

औरंगाबाद. बिहार-झारखंड के बहुचर्चित और 18 लाख का इनामी नक्सली विनय यादव उर्फ कमल जी अपने दो अन्य नक्सली साथियों के साथ बिहार और झारखंड पुलिस की संयुक्त करवाई में पकड़ा गया है। इसकी जानकारी प्रेस वार्ता के दौरान औरंगाबाद एसपी कातेश कुमार मिश्र एवं पलामू एसपी चंदन कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ तथा जिला पुलिस द्वारा संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था। इस अभियान के दौरान पुलिस को यह सफलता हाथ लगी है।

एसपी ने बताया कि 18 लाख का इनामी नक्सली विनय यादव उर्फ कमल जी उर्फ किसलय जी उर्फ मुराद जी के साथ-साथ अमरेंद्र पासवान उर्फ सत्य पासवान एवं इदरीश अंसारी गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार कुख्यात इनामी नक्सली विनय यादव ने घटना में अपनी संलिप्ता स्वीकार करते हुए बताया है कि वर्ष 2003 से नक्सली संगठन में सक्रिय रहा हूं। उसने औरंगाबाद जिला के मदनपुर सलैया ढिबरा एवं देव थाना क्षेत्र में एवं गया जिला एवं झारखंड राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार अपने संगठन को मजबूत करने एवं वर्ष 2014 में नक्सली संगठन का जोनल कमांडर एवं सबजोनल कमांडर के रूप में नेतृत्व करने की बात स्वीकार की है।

एसपी ने बताया कि इनामी नक्सली की गिरफ्तारी से नक्सलियों का मनोबल गिरा है। नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगाए जाने के लिए लगातार छापेमारी अभियान जारी रहेगा। कुख्यात नक्सली को सरन एवं सहयोग देने के आरोप में गिरफ्तार तीन आरोपी सहित दो अभियुक्तों के विरुद्ध दाउदनगर थाना में कांड दर्ज है। 2016 में बांकेबाजार थाना के डुमरी नाला पर हुए आईडी ब्लास्ट में दस जवान शहीद हुये थे। नक्सली विनय यादव औरंगाबाद जिले के कई थानों समेत पड़ोसी जिला गया व झारखंड के पलामू जिले में इनका वर्चस्व था।

वर्ष 2016 में गया जिले के बांके बाजार थाना क्षेत्र के डुमरी नाला के पास सुनियोजित तरीके से अभियान से लौट रहे सुरक्षाबलों पर आईडी ब्लास्ट करने के बाद सुरक्षाबलों पर फायरिंग करते हुए पुलिस को नुकसान पहुंचाया था। इस घटना में कोबरा वाहिनी के 10 सुरक्षाबल शहीद हो गए थे। इसके बाद भी कई जगह पर नक्सली वारदातों को अंजाम दिया था। विनय यादव कुल 54 नक्सली कांड के अभियुक्त हैं। नक्सली अभियान में बेहतर कार्य करने पर पुलिस पदाधिकारियों को एसपी ने 20 हजार नगद राशि देकर सम्मानित किया है।


Find Us on Facebook

Trending News