नवादा में लोकसभा चुनाव तक जारी रहेगा नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन

नवादा में लोकसभा चुनाव तक जारी रहेगा नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन

नवादा : नवादा में पिछले दो दिनों से बिहार-झारखंड की सीमा पर नक्सलियों के खिलाफ कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा ऑपरेशन लोकसभा चुनाव तक जारी रहेगा। इसे नक्सलियों के सफाए के लिए केंद्र सरकार के ऑपरेशन 'समाधान' की दिशा में भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ऑपरेशन 'समाधान' के तहत पुलिस और पैरा मिलिट्री को आठ सूत्री योजनाओं पर कार्य करना है. 

शुक्रवार को हार्डकोर नक्सली प्रादुयम्न शर्मा के इलाके में मौजूद रहने की सूचना पर हेलीकॉप्टर से भी तलाशी ली गई. वहीं गुरुवार को मुठभेड़ में एक नक्सली को सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया था तो वहीं एक नक्सली को गिरफ्तार किया गया था. यह सर्च ऑपरेशन शुक्रवार को भी जारी रहा और अब लोकसभा चुनाव तक चलाया जाएगा.  

इससे पहले झारखंड के हजारीबाग जिले के बरही में गुरुवार को सीआरपीएफ के 203 कोबरा बटालियन में एक उच्चस्तरीय भी बैठक हुई। इसमें झारखंड के सीमावर्ती जिलों के एसपी, संबंधित जोन के डीआइजी, सीआरपीएफ के डीआइजी, जिलों में कार्यरत एएसपी रैंक के पैरा मिलिट्री फोर्स के अधिकारी, सीआरपीएफ के कमांडेंट आदि शामिल रहे। नवादा का प्रतिनिधित्व प्रभारी एसपी अमृतेंदु शेखर ठाकुर कर रहे थे। उनके साथ एएसपी अभियान कुमार आलोक भी थे। मगध के डीआइजी भी इसमें शामिल थे। इस बैठक में आम चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने, नक्सली संगठनों पर नकेल और खुफिया तंत्र को और मजबूत करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। यह बैठक चल ही रही थी कि नवादा के रजौली में एक नक्सली के मारे जाने की खबर पहुंच गई। नक्सलियों के विरुद्ध कुशल नेतृत्व, आक्रामक रणनीति, अभिप्रेरणा एवं प्रशिक्षण, कारगर खुफिया तंत्र, मुख्य निष्पादन संकेतक एवं मुख्य परिणाम क्षेत्र पर आधारित कार्ययोजना, कारगर टेक्नोलॉजी, रणनीति की कार्ययोजना और उग्रवादियों के वित्त पोषण को विफल करने के प्रयासों से माओवादी नक्सली संगठन तिलमिलाया हुआ है।

नवादा की सीमा झारखंड के कोडरमा व गिरिडीह से भी लगती है। इसके अलावा गया भी नक्सली प्रभावित क्षेत्रों में है। नवादा का जंगली इलाका नक्सलियों का रेड कॉरीडोर है। कौआकोल के थानाध्यक्ष रामेश्वर राम सहित 12 जवानों की हत्या गिरिडीह जिला की सीमा पर ही की गई थी। गोविंदपुर थाना की जीप को उड़ा दिया गया था। गुरुवार को रजौली में एक नक्सली के मारे जाने से पहले भी सिरदला के लवनी मंडी में पांच व रोह के शिखरपुर में दो नक्सलियों को पुलिस ढेर कर चुकी है। बहरहाल, नक्सलियों को उनकी मांद से निकालने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है।

Find Us on Facebook

Trending News