1700 किलोमीटर की लम्बी यात्रा पर निकलेंगे एनसीसी कैडेट, भारतीय सेना के शौर्य गाथा से लोगों को कराएँगे अवगत

1700 किलोमीटर की लम्बी यात्रा पर निकलेंगे एनसीसी कैडेट, भारतीय सेना के शौर्य गाथा से लोगों को कराएँगे अवगत

BHAGALPUR : भारतीय फौज की ऐतिहासिक शौर्य गाथा स्वर्णिम विजय दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर बिहार 23 बटालियन के एनसीसी के दर्जनों छात्र छात्राओं ने 1700 किलोमीटर की स्वर्णिम विजय साइक्लोथॉन का पूरा करने का निर्णय लिया है। साइकिल यात्रा बिहार के सभी जिलों में एनसीसी की जो यूनिट है उन्हें छूती झकझोरती हुई अपनी इस स्वर्णिम विजय साइक्लोथॉन को पूरा करेंगे। यात्रा में शामिल छात्र स्वर्णिम विजय दिवस तथा आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़े तथ्यों को अपने प्रभाव क्षेत्र वाले इलाकों में बताएंगे। 

साइकिल यात्रा के उपरांत भी इसकी चर्चा स्थानीय समुदाय में करने का संकल्प लिया जाएगा। इसके साथ-साथ एनसीसी उड़ान के बालिकाओं का एक दल स्वर्णिम विजय दिवस से जुड़ी एक लघु नाटिका भी पूरे मार्ग में प्रदर्शित करेंगी तथा अपने विजय कथा का संदेश विभिन्न बाजारों, चौक चौराहे, विद्यालय और महाविद्यालय में देकर जागरूक करेंगे। भारतीय सेना के परिक्रमा एवं शौर्य कथा को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनमानस के पटल पर पुनः जीवित करेंगे। इस जागरूकता अभियान जिसमें 20 बालिका कैडेट और 20 बालक कैडेट्स है। साथ ही साथ संस्कृति जत्था जिसमें 13 कैडेट्स मौजूद है। 

पूरे 30 दिनों की यात्रा के बाद 19 दिसंबर को समृद्धि का स्तंभ को लिए पटना पहुंचेगी। पटना में 19 दिसंबर को आयोजित हाफ मैराथन जिसका आयोजन एनसीसी निदेशालय बिहार एवं झारखंड द्वारा किया जा रहा है। उसमें शामिल होंगे। इस मौके पर एनसीसी उड़ान के अध्यक्ष धीरज कुमार ने कहा कि स्वर्णिम विजय वर्ष के अवसर पर स्वर्णिम विजय साइक्लोट्रॉन का आयोजन एवं महत्वपूर्ण कदम है। 

उन्होंने कहा कि साइक्लोथान बिहार के 9 अनुमंडल में अवस्थित सभी एनसीसी यूनिट का भ्रमण करेंगी तथा मार्ग में पड़ने वाले विभिन्न शैक्षिक, धार्मिक जगहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से हमारे भारतीय सेना के शौर्य कथा का चित्रण करेंगे। कैडेट 1700 किलोमीटर की लंबी यात्रा पर निकल रहे हैं। बिहार में अवस्थित एनसीसी के चार ग्रुप में पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं भागलपुर को धन्यवाद दिया जाएगा। जिन्होंने इस पूरी स्वर्णिम विजय साइक्लोथान में अहम भूमिका निभाई है। 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News