मधुबनी में एनडीआरएफ ने दिखाई मानवता, बाढ़ प्रभावित गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल

मधुबनी में एनडीआरएफ ने दिखाई मानवता, बाढ़ प्रभावित गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल

PATNA : मंगलवार को एनडीआरएफ 9वीं वाहिनी के बचावकर्मियों ने निरीक्षक विनय कुमार के नेतृत्व में झंझारपुर की एक गर्भवती महिला को हेल्थ सेंटर पहुंचाया। महिला ने बच्ची को जन्म दिया है।

बाढ़ प्रभावित गर्भवती महिला प्रसव पीड़ा से परेशान थी। एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने गर्भवती महिला को उनके परिजनों के साथ बिना समय गँवाये तुरन्त अस्पताल पहुँचाया। गर्भवती महिला सीमा देवी ने अस्पताल में एक बच्ची को जन्म दिया। महिला और नवजात शिशु को डॉक्टर के परामर्श के बाद एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अपने बोट से सकुशल उनके घर पहुंचा दिया। 

एनडीआरएफ 9वीं वाहिनी के कमाण्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि इस वर्ष उत्तर बिहार में आई बाढ़ के दौरान हमारे बचावकर्मियों ने 04 हजार से अधिक बाढ़ पीड़ितों को निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया है। इसके  साथ ही अभी तक कुल 8 गर्भवती महिलाओं को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से सुरक्षित निकालकर नजदीकी अस्पतालों तक पहुँचाया है। इसमें 02 महिलाएं अररिया, 02 मुजफ्फरपुर, 03 मधुबनी और 01 मोतिहारी की है। 

उन्होंने कहा कि बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर एनडीआरएफ की 19 टीमें बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों में मुस्तैदी से दिन रात और बचाव ऑपरेशन में जुटी हुई है।

एनडीआरएफ की टीमें बाढ़ प्रभावित अररिया, मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, कटिहार, सुपौल, बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर जिलों में मुस्तैदी के साथ राहत व बचाव कार्यों में जुटी हुई है।

Find Us on Facebook

Trending News