बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NDRF का बाढ़ राहत एवं बचाव ऑपेरशन जारी, दो बच्चों की बचाई जान

NDRF का बाढ़ राहत एवं बचाव ऑपेरशन जारी, दो बच्चों की बचाई जान

Patna: बिहार राज्य में बाढ़ आपदा से निपटने में एनडीआरएफ की बचाव टीमें जिला प्रशासन के समन्वय से लगातार रेस्क्यू ऑपेरशन में जुटी हुई है. बिहटा में स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि दो अलग-अलग घटनाक्रम में एनडीआरएफ के रेस्क्यू टीमों ने दो बच्चों का बहुमुल्य जान बचाया.

पहली घटना बिहार राज्य के सारण जिलान्तर्गत बाढ़ प्रभावित पानापुर प्रखण्ड की है. बुधवार को टीम कमान्डर शाहबाज़ आलम के नेतृत्व में एनडीआरएफ की एक टीम पानापुर प्रखण्ड में बाढ़ राहत एवं बचाव में जुटी हुई थी. बुधवार शाम लगभग 5 बजे कुछ ग्रामीणों ने जोर-जोर से आवाज लगाकर नजदीक इलाके में मौजूद एनडीआरएफ रेस्क्यू टीम को मदद के लिए पुकारने लगे.


त्वरित कार्यवाही करते हुए जब घटनास्थल पर एनडीआरएफ के कार्मिक पहुंचे तो मालूम चला कि नजदीक के बाढ़ प्रभावित खजूरी गांव का रहने वाला एक 10 वर्षीय लड़का अमन कुमार स्नान करने के क्रम में बाढ़ के पानी में डूबने लगा था. कुछ देर बाद नजर पड़ने पर वहां मौजूद स्थानीय लोगों ने उस लड़के को पानी से निकाल लिया. लेकिन इस दौरान अधिक पानी पी लेने की वजह से पीड़ित बच्चा बेहोश हो गया था. एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीम ने स्थिति को कुशलता से संभाला. सबसे पहले पीड़ित बच्चे को अस्पताल पूर्व चिकित्सा मुहैया करके उसके पेट से पानी निकाला. कुछ देर बाद बच्चा होश में आ गया. फिर बिना समय गवाए एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू बोट की मदद से पीड़ित बच्चे को उसके परिजनों के साथ पानापुर प्रखण्ड में स्थित एक अस्पताल में पहुंचाया. जानकारी के मुताबिक पीड़ित बच्चा अमन की हालात अभी ठीक है.

एक दूसरे घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि विगत रात जिला प्रशासन से प्राप्त सूचना के आधार पर पूर्वी चम्पारण जिले के मोतिहारी में तैनात एनडीआरएफ टीम के बचावकर्मियों ने सहायक उप निरीक्षक कौशल किशोर के नेतृत्व में एक बच्चे को सांप ने काट लिया था जिसे हमारी टीम ने बचाया है.



Suggested News