बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनडीआरएफ बाढ़ आपदा में फँसे लोगों की मदद के लिए दिन-रात तत्पर व तैयार : कमान्डेंट विजय सिन्हा

एनडीआरएफ बाढ़ आपदा में फँसे लोगों की मदद के लिए दिन-रात तत्पर व तैयार : कमान्डेंट विजय सिन्हा

PATNA : पटना से सटे बिहटा स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार में बाढ़ आपदा से निपटने के लिए इस समय एनडीआरएफ की कुल 23 टीमें राज्य के 14 जिलों- सारण, पूर्वी चम्पारण, दरभंगा, समस्तीपुर, गोपालगंज, कटिहार, किसनगंज, अररिया, सुपौल, मधुबनी, पश्चिम चम्पारण, सिवान, वैशाली व मुजफ्फरपुर जिले में मुस्तैदी से तैनात है. 

बाढ़ बचाव ऑपेरशन इस समय मुख्यतः सारण और दरभंगा जिलों में एनडीआरएफ टीमों द्वारा चलाया जा रहा है. अब तक बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में प्रशासन के सहयोग से रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने लगभग ग्यारह हजार सात सौ बाढ़ आपदा में फँसे लोगों को रेस्क्यू करके सुरक्षित स्थानों तक पहुँचाया है. 

उन्होंने बताया कि शुक्रवार/शनिवार को देर रात मोतिहारी जिले में तैनात 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने रात्रि रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर बंजरिया प्रखंडतर्गत बाढ़ग्रस्त सिसवनिया गाँव से एक बीमार शिशु को उसके परिजनों के साथ सुरक्षित निकालकर अस्पताल तक पहुँचाया. 

एनडीआरएफ टीमें बाढ़ग्रस्त इलाकों में सिविल मेडिकल टीमों को भी मोटर बोट से पहुंचाने में मदद कर रही है. ताकि जरुरतमंद लोगों को उचित चिकित्सा सुविधा मुहैया किया जा सके. उन्होंने आगे बताया कि हमारे एनडीआरएफ के बचावकर्मी स्थानीय प्रशासन के समन्वय से बाढ़ आपदा में फँसे लोगों की सहायता के लिए दिन-रात तत्पर व तैयार है. 

Suggested News