अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर NDRF द्वारा योग कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर NDRF द्वारा योग कार्यक्रम का हुआ आयोजन

NEWS4NATION DESK :  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 9वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल द्वारा बटालियन हेडक्वार्टर बिहटा, रीजनल रेस्पांस सेन्टर सुपौल, रांची तथा पटना में कम्पनी तैनाती स्थल दीदारगंज में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस योग कार्यक्रम में 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ के सभी रैंक के कार्मिकों ने श्री विजय सिन्हा, कमान्डेंट के देखरेख में बड़े जोश व उत्‍साह के साथ बढ़–चढ़ कर भाग लिया तथा कार्यक्रम को सफल बनाया।

इस अवसर पर ध्यान तथा योग के अलग-अलग आसनों व मुद्राओं को उपस्थित सभी कार्मिकों ने कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख तथा दिशा निर्देश में किया गया। वहीं कार्मिकों को योग के महत्‍व के बारे में भी बताया गया।

इस मौके पर एनडीआरएफ  9वीं वाहिनी के कमाण्डेंट विजय सिन्हा ने कहा कि योग से मन शांत रहता है एवं तनाव कम होता है। साथ ही यह शरीर की सभी क्रियाओं को सही दिशा में नियंत्रित भी करता है। योग से सकारात्‍मकता का भाव प्रवाहित होता है, जिससे शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जरूरी नहीं कि योग के लिए कई घंटो का वक्‍त निकाला जाये। यदि हमलोग नियमित रूप से योग के लिए मात्र 30 मिनट का वक्‍त निकालते हैं तो इसका दूरगामी सकरात्‍मक असर हमारे जीवन शौली में होगा।

कुंदन की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News