बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र से गायब है सुई, दवाई और डॉक्टर, पूछने पर देते हैं धमकी- कोई हमारा क्या बिगाड़ लेगा?

बिहार के इस अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र से गायब है सुई, दवाई और डॉक्टर, पूछने पर देते हैं धमकी- कोई हमारा क्या बिगाड़ लेगा?

AURANGABAD: बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत किसी से भी छिपी नहीं है। कोरोनाकाल में तो सारा कच्चा चिट्ठा सामने आ गया है। उसके बाद से ही डैमेज कंट्रोल करने और अस्पतलों को बेहतर बनाने की कवायद जारी है। इसी बीच चर्चा में आया है औरंगाबाद के फेसर का अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र, जहां जाने पर आपको केवल भवन नजर आएगा। अंदर जाने पर आपको बिल्कुल नहीं लगेगा कि आप किसी अस्पताल में है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां वैसी कोई व्यवस्था ही नहीं है।

गौरतलब है कि औरंगाबाद जिले के फेसर में राम जानकी चौक स्थित अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में ना तो कोई डॉक्टर रहता है, और ना मामूली सुई औऱ दवाइयां। पूरे बिहार में कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, वहीं यहां बीते 19 जुलाई से ही टीकाकरण बंद है। यहां वैक्सीन पहुंची ही नहीं है। इतना ही नहीं, यहां पदस्थापित डॉक्टर डॉ. शिवनारायण गुप्ता की ड्यूटी हफ्ते में 3 दिन है, मगर डॉक्टर साहब अपनी सुविधानुसार केवल एक दिन ही आते हैं। उनकी लेटलतीफी और राजशाही का खामियाजा भुगत रही है आम जनता और बीमार लोग, जो रोजाना अस्पताल के चक्कर लगाते हैं, ताकि डॉक्टर साहब की नजरें कभी उनपर भी पड़ जाएं। इसी कुव्यवस्था से आक्रोशित ग्रामीणों ने स्वास्थ्य केंद्र का घेराव कर जमकर नारेबाजी की है। उनका कहना है कि प्रसव कराने आई महिला भी इलाज के अभाव में वापस लौट 15 किलोमीटर की दूरी तय कर औरंगाबाद जाती है। जब कि फेसर क्षेत्र का एकलौता यह अस्पताल है। 

उन्होनें बताया कि यहां बारिश से बचने की भी कोई सुविधा नहीं है। यहां कीट, कीड़े सहित सांप भी घूमते नजर आ जाते हैं। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर डॉक्टर नही आएंगे और वैक्सीन नही उपलब्ध होती है तो हम लोग मजबूर होकर सड़क जाम कर हंगामा करेंगे ताकि वरीय पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट हो। 


Suggested News