बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज से नीरा की बिक्री शुरू, निपाह वायरस को लेकर जारी एडवायजरी वापस

आज से नीरा की बिक्री शुरू, निपाह वायरस को लेकर जारी एडवायजरी वापस

पटना- नीरा की बिक्री आज गुरूवार से शुरू हो जाएगी.स्वास्थ्य विभाग ने निपाह वायरस को लेकर जो एडवायजरी जारी की थी उसे विभाग ने बुधवार को वापस ले लिया है. एडवायजरी वापस लेने के बाद अब पहले की तरह ही नीरा की बिक्री शुरू हो जाएगी. इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार की देर शाम प्रदेश के सभी सिविल सर्जन, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के अधीक्षको को पत्र जारी कर इसकी सूचना दे दी है.

इस पत्र में साफ तौर पर कहा गया कि केरल सरकार ने 11 जून को दूसरी एडवायजरी में कहा है कि पिछले 21 दिन में राज्य में निपाह वाययरस का कोई नहीं पाया गया है.इसको देखते हुए केरण में घुमने नहीं जाने के संबंध में जारी एडवायजरी वापस ले ली गई है. इसको देखते हुए बिहार में निपाह वायरस को देखते हुए जारी एडवायजरी को वापस ले लिया गया है.

NEERA-SELL-START-FROM-TODAY2.jpg

क्या है निपाह वायरस
निपाह वायरस चमगादड़ से फलों में और फलों से इंसानों और जानवरों में फैलता है। यह वायरस सबसे पहले व्यक्ति के दिमाग पर असर डालता है। इसकी चपेट में आने वाले व्यक्ति के दिमाग में सूजन आ जाती है। इसके बाद यह छाती में संक्रमण पैदा करता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत आनी शुरू हो जाती है। इससे व्यक्ति बेसुद होना शुरू हो जाता है। यह खतरनाक वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने का भी डर रहता है। खजूर के खेतों में काम करने वालों में भी निपाह वायरस फैलने का खतरा ज्यादा होता है। जिससे मौत भी हो सकती है।


Suggested News