NEET 2020: 3 मई को होगी नीट की परीक्षा, आज से रजिस्‍ट्रेशन शुरु, ऐसे करें अप्लाई

NEET 2020: 3 मई को होगी नीट की परीक्षा, आज से रजिस्‍ट्रेशन शुरु, ऐसे करें अप्लाई

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने MBBS और BDS सहित अंडरग्रेजुएट लेवल के मेडिकल कोर्सेज एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG Exam 2020) के लिए आज से आवेदन शुरू कर दिए हैं।अभ्यर्थी ntaneet.nic.in व nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।नीट (यूजी) परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। (यूजी)-2020 में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी www.ntaneet.nic.in पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं और 2 दिसंबर से 1 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस ( MBBS ) और बीडीएस ( BDS ) कोर्सेस में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होगा। इसके अलावा फॉर्म को भरते समय कोई गलती हो गई है तो 15 जनवरी से 31 जनवरी तक सुधार कर सकते है्ं। एडमिट कार्ड 27 मार्च 2020 को जारी होंगे। इस बार नीट एंट्रेंस एग्जाम 3 मई को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा कुल 154 शहरों में आयोजित की जाएगी। NEET Result 4 जून को जारी किया जाएगा।

यहां यह ध्यान योग्य बात है कि शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के जरिए ही दाखिला होगा।  नीट (यूजी) परीक्षा-2020 में एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें भौतकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान) से 180 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पूरी डिटेल्स पढ़ लें, ताकि फॉर्म भरने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

बता दें कि नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।

Find Us on Facebook

Trending News