कोहली या रोहित नहीं, मिताली राज हैं टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी

कोहली या रोहित नहीं, मिताली राज हैं टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय खिलाड़ी

N4N DESK: आमतौर पर भारत ही नहीं, पूरे विश्व में महिला क्रिकेट को पुरूष क्रिकेट के मुकाबले कम प्राथमिकता दी जाती है. लेकिन जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर मिताली राज भारतीय कप्तान विराट कोहला और हिटमैन रोहित शर्मा से रन के मुकाबले में आगे निकल जाए तो महिला क्रिकेटर्स के अनुभव का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय वेस्‍टइंडीज में टी20 वर्ल्‍डकप में हिस्‍सा ले रही है. टीम इस समय अपने तीनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में स्‍थान बना चुकी है. हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला टीम ने अपने पहले मैच में न्‍यूजीलैंड को शिकस्‍त दी और अगले दो मुकाबलों में प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान और आयरलैंड को पराजित किया. इसी दौरान अनुभवी ओपनर मिताली राज ने पाकिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ अर्धशतक जड़े और भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं.



मिताली ने रोहित शर्मा और विराट कोहली से भी ज्यादा रन बना लिए हैं. 85 टी20 इंटरनेशनल मैचों में मिताली ने 37.42 के औसत से कुल 2283 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 97 रन रहा है. मिताली ने इस दौरान 17 अर्धशतक जमाए हैं. तो वहीं दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 87 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 33.43 के औसत से 2207 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं. तीसरे स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं जिन्होंने  62 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 48.88 के औसत से 2102 रन बनाए हैं. विराट का टी20I में सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 90 रन रहा है. 

Find Us on Facebook

Trending News