बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेपाल के PM केपी ओली ने कहा भारत अपने हद में रहे ,कालापानी नेपाल का अभिन्न अंग

नेपाल के PM केपी ओली ने कहा भारत अपने हद में रहे ,कालापानी नेपाल का अभिन्न अंग

News4Nation :  नेपाल,भारत का सबसे क़रीबी राष्ट्र जहाँ पासपोर्ट की भी आवश्यक्ता नहीं होती  है।लेकिन  कुछ समय से भारत और नेपाल के बीच सीमा को लेकर विवाद शुरू हो गया है। हाल ही में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने भारत के नए मानचित्र के विरोध में तीखी टिप्पणियाँ कीं हैं।ओली ने कहा, “कालापानी की ज़मीन विवाद कोई नया नहीं है और नेपाल अपनी सीमाओं की हिफ़ाज़त करना बख़ूबी जानता है। कालापानी नेपाल का अभिन्न अंग है और भारत को अपनी सेनाओं को जल्द ही वहाँ से वापस बुला लेना चाहिए।”


चेतावनी देते हुए नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा  कि भारत ने अपने नए मानचित्र में जिस राज्य (उत्तराखंड) का हिस्सा काला पानी को दिखाया है वह उसका है ही ही नहीं। नक्शे में दिखाने से बेहतर हम ज़मीनी तौर अपने हिस्सों की हिफ़ाज़त करेंगे और हमारी सेना सक्षम है अपने क्षेत्र को आज़ाद कराने के लिए। किसी भी राष्ट्र को हम अपने इलाके मे अतिक्रमण करने नहीं देंगे।कोई भी देश नेपाल को 



इससे पहले भी कालापानी को लेकर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने बैठक की थी। बैठक में नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शामिल थे। बैठक के संपन्न होने के बाद यही निष्कर्ष निकला गया कि भारत के साथ कूटनीतिक वार्ता के ज़रिए सभी विवादों को सुलाझाया जाएगा। लेकिन रविवार को अपने बयान से केपी ने कह दिया कि उनके भू भाग से भारतीय सेना के हटने के बाद ही वह भारत से किसी प्रकार की वार्ता करेंगे।


जानकारी के लिए बता दें, भारतीय विदेश मंत्रालय ने नेपाल को पहले ही कह दिया था कि भारत का नया मानचित्र उसकी संप्रभुता को दर्शाता है। किसी भी क़िस्म का कब्ज़ा नहीं किया गया है। नेपाल अपने बयान सोच समझकर दें। बयानों के ज़रिए नए विवाद की उपज न हो।भारत ने वही मानचित्र जारी किया है जो भारत का हिस्सा है। 

Suggested News