बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी में न्यू कोविड गाइडलाइन जारी: सिर्फ रविवार को ही रहेगा कोरोना कर्फ्यू, पढ़िये किस पर रहेगा अभी भी प्रतिबंध

यूपी में न्यू कोविड गाइडलाइन जारी: सिर्फ रविवार को ही रहेगा कोरोना कर्फ्यू, पढ़िये किस पर रहेगा अभी भी प्रतिबंध

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण को लेकर नया गाइडलाइन जारी किया है. यूपी सरकार ने कोरोना कर्फ्यू को एक दिन कर दिया है. अब राज्य में कोरोना कर्फ्यू सिर्फ रविवार को रहेगा. यानि सोमवार से शनिवार तक बाजार खुलेंगे. 14 अगस्त से यह निर्देश प्रभावी हो जाएगा. नये गाइडलाइन के अनुसार सभी स्थानों पर कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिये गये हैं. साथ ही सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद गृह विभाग विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है. इसके तहत 14 अगस्त से सोमवार से शनिवार तक सुबह छह बजे से रात दस बजे तक लोगों की आवाजाही की अनुमति है, लेकिन लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना, सोशल डिसेटेंसिंग का पालन करना और सैनिटाइजर का उपयोग करना होगा. रविवार को पहले की तरह कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा. रविवार को छोड़कर तत्काल प्रभाव से कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे गई है. कोचिंग संस्थानों कोरोना हेल्प डेस्क की स्थापना करना अनिवार्य होगा.

संक्रमण काल में भी उद्योग समेत तमाम आर्थिक और विकास संबंधी गतिविधियों को जारी रखा गया. फिर भी कोरोना जैसे-जैसे कमजोर होता गया, कोरोना कर्फ्यू की बंदिशें ढीली की जाती रहीं. अब प्रदेशवासियों को दो दिन की साप्ताहिक बंदी से भी राहत देते हुए सरकार ने इसे घटा कर सिर्फ एक दिन का कर दिया है. छात्र-छात्राओं और कोचिंग संचालकों को भी राहत देते हुए कोचिंग सेंटर भी खोलने के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं.

इस प्रकार से अब प्रदेश में लगभग सभी प्रतिबंध खत्म हो चुके हैं. प्रदेशवासियों को साप्ताहिक बंदी को भी एक दिन रविवार को कर के आम लोगों और व्यापारियों को राहत दी है. व्यापारी-कारोबारी इसकी मांग पहले से ही कर रहे थे. उनका तर्क था कि अधिकांश नौकरीपेशा लोग वीकेंड पर ही खरीददारी के लिए निकलते हैं. उन दो दिनों में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहने से कारोबार प्रभावित हो रहा है. वहीं, आमजन की समस्या भी इसी से जुड़ी है. बाकी दिन कामकाज के होते हैं. शनिवार और रविवार ही खरीददारी आदि के लिए मिलते हैं. इन दो दिनों में बाजार बंद रहने से वह काम निपटाने में समस्या आ रही है. इस बीच कोरोना संक्रमण के मामले नहीं बढ़े तो सरकार ने साप्ताहिक बंदी में छूट दे दी है.

Suggested News