बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NEW DELHI : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज किसानों के खाते में डाले जाएंगे दो हजार रुपए

NEW DELHI : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज किसानों के खाते में डाले जाएंगे दो हजार रुपए

PATNA : देश में कोरोना महामारी के बीच किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए आज किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज आठवां किस्त जारी किया जाएगा और किसानों के खाते में 2000 रुपए भेजी जाएगी। PM Modi 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे। इसके बाद PM Kisan Yojana की अगली किस्‍त जारी करेंगे।आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे।

दो माह की देरी से जारी होगी किस्त

बता दें इस योजना की आठवीं किस्त 14 मई, 2021 को जारी होने वाली है. पहले माना जा रहा था कि होली के आसपास सरकार आठवीं किश्त जारी कर सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. केंद्र सरकार अबतक इस योजना की सात किस्तें जारी कर चुकी है. कोरोना काल में खाते में पैसा मिलने से किसानों का आर्थिक लाभ होगा।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने के लिए किसान के नाम पर कृषि भूमि होना आवश्यक है. इस योजना से कई ऐसे किसान भी जुड़े हुए हैं, जिनके नाम पर कृषि भूमि नहीं है. सरकार ने ऐसे किसानों को योजना से बाहर करने का फैसला किया है.

इस तरह किसान चेक कर सकते हैं अपना एकाउंट
 बहुत से किसानों को यह पता लगाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है कि उनके खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा आया है या नहीं. ऐसे में अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए किसानों को सामान्य सी प्रक्रिया का पालन करना होगा. सबसे पहले किसान pmkisan.gov.in वेबसाइट ओपन करें. इसके बाद  'Farmers Corner' ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आए विकल्पों में से लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें. लाभार्थी सूची पर क्लिक करने के बाद आपको अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारियां भरनी होंगी. जैसे कि राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम भरना होगा. इसके बाद गेट रिपोर्ट(Get Report) ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी सूची आ जाएगी. इस लिस्ट में आप अपना नाम और किश्त का स्टेटस देख सकते हैं.

Suggested News