बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना के बाद अब नयी तबाही, कोरोना से जीतने के बाद अब इस बीमारी से मर रहे हैं लोग

कोरोना के बाद अब नयी तबाही, कोरोना से जीतने के बाद अब इस बीमारी से मर रहे हैं लोग

DESK: कोरोना से मात देने के बाद अब लोग नयी बीमारी की चपेट में आ कर अपनी जान गंवा रहे हैं। दरअसल कोरोना को मात देने के बाद लोग काले कवक यानि म्यूकोरमाइकोसिस की चपेट में आकर दम तोड रहे हैं। केवल महाराष्ट्र में ही इस बीमारी से संक्रमित करीब दो सौ मरीजों का उपचार जारी है। 

डीएमइआर के एक डॉक्टर के अनुसार सूबे में अब तक आठ लोगो की मौत म्यूकोरमाइकोसिस की वजह से हो गयी है। ये संक्रमित मरीज कोविड 19 से बच गये थे लेकिन कवक संक्रमण ने ऐसे मरीजों की कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला किया जिससे उनकी जान चली गयी। 

फंगस है खतरनाक

जानकारों की माने तो पिछली लहर में भी यह फंगस था, लेकिन तब यह उतना खतरनाक नहीं था। मरीज के दिमाग तक अगर यह फंगस पहुंच गया तो उसका बचना काफी मुश्किल है। फंगस से ग्रसित होने के लक्षण आंखों में जलन, आधे चेहरे पर सूजन, नाक बंद, साइनस में दिक्कत हैं। यह आंख से होते हुए चेहरे तक फिर दिमाग तक पहुंचता है। 

ज्ञात हो कि नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा था कि म्यूकोरमाइकोसिस रोग म्यूकर नाम के कवक की वजह से होता है जो नम सतहों पर पाया जाता है। उन्होंने यह बताया था कि जब कोविड-19 मरीज को ऑक्सीजन प्रणाली पर रखा जाता है तो उसमें वायु को नम रखनेवाला जलयुक्त उपकरण लगा होता है, ऐसी स्थिति में मरीज के कवक संक्रमण की चपेट में आने का जोखिम बढ़ जाता है।


Suggested News