गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा 4 लेन का नया पुल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा 4 लेन का नया पुल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

PATNA: भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर नए फोरलेन पुल के निर्माण को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इसके निर्माण पर 1726 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने यह जानकारी दी है।

नंदकिशोर यादव ने बताया कि भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला पुल के समानान्तर फोरलेन वाले पुल के निर्माण की योजना के रेखांकन पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। पुल का निर्माण वर्तमान विक्रमशिला सेतु के समानांतर पूरब दिशा की ओर होगा। इसके लिए आवश्यक 51 एकड़ भूमि का अधिग्रहण राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए भागलपुर के डीएम ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है।

उन्होंने कहा कि रेखांकन के अनुमोदन के बाद योजना की निविदा प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इस पुल के बन जाने से दक्षिण बिहार झारखंड की उत्तर दिशा से कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा विक्रमशिला सेतु पुल बनाने की योजना पीएम विशेष पैकेज में शामिल की गई है। इसके लिए नवगछिया से भागलपुर और भागलपुर से हंसडोहा पथांश को राष्ट्रीय उच्च पथ में अधिसूचित किया गया है। भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समांतर बनने वाले पुल की लंबाई 4.36 किलोमीटर होगी। गंगा नदी के दोनों और पहुंच पद पर कुल लंबाई 9.94 किलोमीटर होगी। जिसमें भागलपुर की ओर से जीरो पॉइंट 0.969 और नवगछिया की ओर से 8.964 किलोमीटर है।

ये भी पढ़ें - सुशील मोदी ने किया क्लियर, बिहार में बड़े उद्योग लगने की संभावना कम, एग्रो बेस्ड इंडस्ट्री ही लगेगी


Find Us on Facebook

Trending News