हाई स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बनेगी नई नियमावली, सीएम ने दिया निर्देश

हाई स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बनेगी नई नियमावली, सीएम ने दिया निर्देश

News4nation desk : शिक्षा-व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए झारखंड की नई हेमंत सरकार नई नियम लाने जा रही है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस बावत शिक्षा विभाग को   निर्देश  जारी कर दिया है। 

राज्य के हाई स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति नियमावली में बदलाव होगा। नई नियमावली दो माह में तैयार कर ली जाएगी। इसमें खेल शिक्षकों के लिए दो फीसदी आरक्षण की व्यवस्था होगी। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है। 

इतना ही नहीं पिछले पांच साल में हाई स्कूलों में हुई शिक्षकों की नियुक्ति में इसका पालन किया गया या नहीं इसकी समीक्षा की जाएगी। साथ ही, अभियान चलाकर खेल शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

शिक्षा विभाग ने विलय किए गए 5800 स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। इसमें देखा जाएगा कि जिन स्कूलों का विलय हुआ, उनकी क्या स्थिति है? उनके भवन का उपयोग किस रूप में हो रहा है। शिक्षा विभाग यह भी देखेगा कि स्कूल खुलने पर वहां कितने बच्चे पढ़ने के लिए आ सकते हैं।

वहीं कस्तूरबा स्कूल में शिक्षिकाओं के साथ-साथ छात्राएं भी बायोमेट्रिक हाजिरी बनाएंगी। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर बनेगा। छात्राओं को बेहतर शिक्षा देकर उनका इंजीनियरिंग और मेडिकल से जुड़े अच्छे संस्थानों में नामांकन सुनिश्चित किया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News