बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नए साल में आपकी जेब होगी और ढीली, बीमा पॉलिसी के बदल जाएंगे नियम, बाइक से बिस्किट तक सब होगा महंगा

नए साल में आपकी जेब होगी और ढीली, बीमा पॉलिसी के बदल जाएंगे नियम, बाइक से बिस्किट तक सब होगा महंगा

DESK :  नए साल यानी 2020 के आगाज में अब कुछ ही वक्त बचा गया है लेकिन आपको नए साल आने के पहले ये जान लेना जरुरी है कि नए साल में रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें महंगी होने वाली है.

कार और बाइक खरीदना होगा महंगा
नए साल में मारुति समेत अधिकतर ऑटो कंपनियों ने कार और बाइक्‍स की कीमतें बढ़ा दी हैं. कहने का मतलब ये है कि अगर आप नए साल में कार या बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको पहले के मुकाबले अब अधिक कीमत चुकानी होगी.

बिस्‍किट-नमकीन महंगा
नए साल में पारले और आईटीसी जैसी एफएमसीजी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा या फिर पैकेट के आकार में बदलाव कर सकती हैं. कुछ महीनों पहले इस संबंध में एफएमसीजी कंपनियों ने संकेत भी दिए थे. कहने का मतलब ये है कि नए साल में स्नैक, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, रेडी टू ईट मील्स, बिस्किट समेत अन्‍य चीजें महंगी हो सकती हैं

फ्रीज और AC भी होगा महंगा
नए साल में 5 स्टार फ्रिज और AC की कीमत भी बढ़ने वाली है. दरअसल, 2020  में नया एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स लागू होने वाला है. इसके मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक निर्माताओं को फाइव स्टार फ्रिज या एसी को कूलिंग के लिए पारंपरिक फोम की जगह वैक्यूम पैनल का इस्तेमाल करना पड़ेगा. इस नए नॉर्म्‍स के बाद फाइव स्टार फ्रिज या एसी करीब 6,000 रुपये तक महंगा होने की संभावना है.

बीमा पॉलिसी के बदल जाएंगे नियम
बीमा कंपनियों को रेग्‍युलेट करने वाली संस्‍था इरडा के आदेशानुसार नए साल में जीवन बीमा पॉलीसी के नियम बदल जाएंगे. ये बदलाव केवल लिंक्ड, नॉन लिंक्ड जीवन बीमा पॉलीसी में होगा. नए नियम लागू होने के बाद प्रीमियम महंगा और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम होने की आशंका है.

Suggested News