ग्रेजुएट लड़कियों को नये साल का तोहफा : अब प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेंगे 50 हजार रुपये, शिक्षा विभाग ने दिये आदेश

ग्रेजुएट लड़कियों को नये साल का तोहफा : अब प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेंगे 50 हजार रुपये, शिक्षा विभाग ने दिये आदेश

Desk. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान और मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत स्नातक पास दो लाख से अधिक छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. 2021-22 में स्नातक पास छात्राओं को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं 25 अप्रैल 2018 से 31 तार्च 2021 तक स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में 25-25 हजार रुपये दिये जाएंगे. इसको लेकर बिहार शिक्षा विभाग ने सभी विद्यालय को निर्देश दिये हैं. साथ ही इस साल के अंत तक लंबित आवेदन को सत्यापन करने का अल्टीमेटम दिया है.

इस योजना के क्रियान्वयन में सबसे बड़ी बाधा है कि विश्वविद्यालयों ने अंगीभूत महाविद्यालयों, संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों एवं अल्पसंख्यक महाविद्यालयों से उत्तीर्ण छात्राओं के प्रमाण पत्रों का सत्यापन लटका रखा है. लिहाजा, शिक्षा विभाग ने कुलसचिवों को हिदायत दी है कि जो तय अवधि में आवेदनों का सत्यापन सुनिश्चित नहीं कराएंगे, उन पर अनुशासिनक कार्रवाई होगी.वहीं छात्राओं को लंबे समय से इस राशि का इंतजार है. 

जानकारी के अनुसार मगध विश्वविद्यालय बोधगया, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, एन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा, तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय, जय प्रकाश विश्वविद्यालय छपरा, पटना विश्वविद्यालय, मौलाना मजहरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय और नालंदा खुला विश्वविद्यालय में सबसे ज्यादा आवेदन लंबित है.

Find Us on Facebook

Trending News