बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अस्पताल से नवजात बच्चा हुआ चोरी, अस्पताल प्रशासन ने दी सफाई - महिला कभी मां नहीं बन सकती, डिलिवरी कैसे हुई, केंद्रीय मंत्री तक पहुंचा मामला

अस्पताल से नवजात बच्चा हुआ चोरी, अस्पताल प्रशासन ने दी सफाई - महिला कभी मां नहीं बन सकती, डिलिवरी कैसे हुई, केंद्रीय मंत्री तक पहुंचा मामला

KAIMUR : कैमूर में स्वास्थ्य विभाग का एक बार फिर  कारनामा उजागर हुआ है ,महिला ने चैनपुर पीएचसी में  बच्चे का  जन्म दिया। लेकिेन,जन्म के बाद अस्पताल से बच्चा चोर हो गया। जब परिजनों ने इसको लेकर अस्पताल में हंगामा किया तो अस्पताल प्रशासन ने जो सफाई दी वह हैरान करनेवाली थी। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि महिला कभी मां नहीं बन सकती है, क्योंकि उसके शरीर में बच्चादानी ही नहीं है। ऐसे में अस्पताल में न तो कभी उसकी डिलिवरी कराई गई और न ही बच्चे की चोरी हुई है। अब यह मामला केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे तक पहुंच गया है। उन्होंने मामले में कहा है कि अगर बच्चे की चोरी हुई है तो उसे सकुशल बच्चे की मां को सौंपा जाएगा। 

हैरानी की बात यह है कि जिस महिला को लेकर अस्पताल कह रहा है कि वह कभी मां नहीं बन सकती थी। क्योंकि गर्भ ठहराने के लिए उसके शरीर में बच्चादानी ही नहीं है। उस महिला को गर्भवती होने के बाद आंगनबाड़ी से लेकर पीएचसी तक टीकाकरण किया गया। इन जगहों के रिकॉर्ड में यह दर्ज है। 

पांच फरवरी को हुई थी डिलिवरी

मामला चैनपुर थाना के ककड़ी कुंडी गाँव का है। यहां रहनेवाली अनिता देवी ने बताया कि 5 फरवरी को चैनपुर पीएचसी में अपने बच्चे का जन्म दिया था जन्म के बाद मेरा बच्चा चोरी हो गया। प्रशासन से बच्चा मांग रही हूं तो प्रशासन का कहना है कोई बच्चा नहीं है तुम्हारा बचदानी नहीं तो बच्चा को जन्म कैसे दी,जबकि मैं गर्भवती थी तब तो अस्पताल में डिलेवरी के लिए गई थी,मेरा बच्चा दिलाया जाए।

क्या कहती है गांव की आशा

सीमा देवी आशा कर्मी का कहना है कि मैं इसी गांव की हूं, जब अनिता देवी गर्भवती हुई तब से आंगनबाड़ी से लेकर उप स्वास्थ्य केंद्र तक समय समय पर टीका दिया गया है, महिला ने बच्चे को जन्म भी दिया पर अधिकारी बोल रहे है कि महिला मां बन नहीं सकती क्योंकि उसके पास बचदानी ही नहीं है।

क्या बोले पीएचसी प्रभारी

राज नारायण प्रसाद पीएचसी चैनपुर प्रभारी का कहना है कि महिला के पास बच्चादानी ही नहीं है तो फिर बच्चा चोरी कहा सम्भव है। उन्होंने बताया कि भभुआ सदर अस्पताल के मेडिकल टीम जाँच के बाद रिपोर्ट दिया कि महिला के पास बच्चादानी नहीं है,महिला कभी माँ नहीं बन सकती है।

क्या बोले केंद्रीय मंत्री 

अश्विनी चौबे ने बताया कि कैमूर में महिला के बच्चे की चोरी का मामला है तो उसकि जाँच होगी जो भी दोषी होगा उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अब सवाल है कि जब महिला को बच्चादानी नहीं था। महिला मां नहीं बन सकती थी तो गर्भवती टीकाकरण हर माह क्यों दिया गया। आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 3 बरडीहा चैनपुर तो कभी उप स्वास्थ्य केंद्र पर्वत पुर ककड़ी कुंडी में टीकाकरण कैसे महिला का हुआ। अब जाँच की बात है कि कौन झूठा और कौन सच्चा है। जाँच के बाद ही पता चलेगा फिलहाल जिले में चर्चा का बाजार गर्म है।

REPORTED BY - DEVBRAT TIWARI


Suggested News