बिहार के लिए आफत की खबर, मौसम का बदलेगा मिजाज, जानिए कब से होने वाली है झमाझम बारिश

बिहार के लिए आफत की खबर, मौसम का बदलेगा मिजाज, जानिए कब से होने वाली है झमाझम बारिश

पटना. कंकंपाती ठंड से जूझ रहे बिहारवासियों के लिए मौसम एक बार फिर दगाबाज बनने जा रहा है. पहले से ही सर्दी का सितम झेल रहे बिहार पर अब बारिश का खतरा मंडरा रहा है. इस मौसम में बारिश होने से न सिर्फ आम लोगों की परेशानी बढ़ेगी बल्कि यह राज्य के किसानों को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. 

मौसम विभाग की मानें तो वर्षांत के पूर्व राज्य के कई जिलों में बारिश हो सकती है. विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की पूरी संभावना है. इस वजह से राज्य के अधिकांश जिलों में 27 से 30 दिसंबर के बीच बारिश का अलर्ट है. बारिश के दिनों में राज्य में औसत तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. वहीं बारिश की अवधि के बाद राज्य में अचानक से शीतलहर और सर्दी में बढ़ोत्तरी होना का पूर्वानुमान है. 

हालाँकि बारिश का असर मध्यम स्तर का रह सकता है. वहीं कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है. तीन से चार दिनों के दौरान कुछ जगहों पर एक से दो दिनों तक रुक रुककर बारिश होने की संभावना है. बारिश के दौरान पूरे राज्य में पुरबा हवा चलेगी जबकि आसमान में बादल छाए रहेंगे. बारिश का असर न सिर्फ बिहार बल्कि सीमावर्ती राज्यों में भी इसका असर देखा जा सकता है. 

बारिश के कारण राज्य के किसानों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ेगी. खासकर धान कटाई करा रहे किसानों की फसल खराब होने का डर है. राज्य के कई जिलों में इस समय धान की कटाई और झड़ाई का काम चल रहा है. ऐसे में अगर बारिश होती है धान के पुआल सड़ सकते हैं जिससे धान की फसल खराब होने की संभावना है. वहीं रबी फसलों के लिए भी इस अवधि में होने वाली बारिश फसलों को मामूली नुकसान पहुंचा सकती है. मौसम एवं कृषि विभाग ने किसानों से धान फसलों की सुरक्षा सहित पशुओं की उचित देखभाल का सुझाव दिया है. 


Find Us on Facebook

Trending News