बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कटिहार में प्रवासी मजदूरों को मिली राहत, मनरेगा के तहत 9584 योजनाओं पर काम शुरू

कटिहार में प्रवासी मजदूरों को मिली राहत, मनरेगा के तहत 9584 योजनाओं पर काम शुरू

KATIHAR : कोरोना संकट के बीच कटिहार जिले के सभी प्रखंडो में केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना मनरेगा  के तहत कार्य शुरू होने से मजदूरों ने अब राहत की सांस ली है. जिले में करीब 22891 मजदूरों को इस योजना के तहत कार्य दिया जा रहा है. जिला पदाधिकारी कँवल तनुज ने बताया कि जिले में मनरेगा योजना के तहत 9584 स्कीम ली गई है. 

जिसमें 925 स्कीम जल जीवन हरियाली मिशन योजना से संबंधित है. जबकि 14 आंगनबाड़ी केंद्र और 90 सामुदायिक शौचालय का  निर्माण भी इस योजना के तहत कराया जा रहा है. जिलाधिकारी ने बताया कि कुर्सेला में कोसी  बांध पर बाढ़ और कटाव को रोकने हेतु तटबंध का भी निर्माण कराया जा रहा है. 

इस योजना के तहत कार्य शुरू होने से यहां से मजदूरों ने काफी राहत की सांस ली है. खासकर बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूर भी अब इस योजना के तहत कार्य कर रहे हैं. 

जिलाधिकारी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते मजदूरों के समक्ष रोजगार संकट उत्पन्न हो गया था. लेकिन केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से यहाँ के मजदूरों को काफी लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा की मजदूरों को सफाई के साथ साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए कार्य कराया जा रहा है. 

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट


Suggested News