बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM के बंगले के लिए हाईकोर्ट को झांसा देने की कोशिश? मुख्य सचिव के नाम हुआ 7 सर्कुलर रोड, लेकिन आराम फरमायेंगे नीतीश

CM के बंगले के लिए हाईकोर्ट को झांसा देने की कोशिश? मुख्य सचिव के नाम हुआ 7 सर्कुलर रोड, लेकिन आराम फरमायेंगे नीतीश

PATNA: बिहार के मुख्यमंत्री के बंगला प्रेम पर पटना हाईकोर्ट के कड़े तेवर के बाद नीतीश ने नया दांव खेला है. 7, सर्कुलर रोड का आलीशान बंगला मुख्य सचिव के नाम आवंटित कर दिया गया है लेकिन नीतीश कुमार उस पर कब्जा जमाये रखेंगे. कोर्ट में फजीहत से डरे मुख्यमंत्री को बचाने के लिए दो दिन पहले के डेट से आदेश निकाल दिया गया है. जानकारों की मानें तो नीतीश ने बंगला बचाने के लिए कोर्ट की आंखों में धूल झोंकने की पूरी तैयारी कर ली है.

मुख्य सचिव के नाम पर बंगले में रहेंगे नीतीश

नीतीश कुमार के बंगला प्रेम पर कल यानि 8 जनवरी को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई होनी थी. कोर्ट ने पूछा था कि सीएम के नाते आलीशान बंगला रखने वाले नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से 7, सर्कुलर रोड का बंगला क्यों कब्जा कर रखा है. कोर्ट में सुनवाई से एक दिन पहले यानि 7 जनवरी को राज्य सरकार ने आदेश निकाल दिया गया. इसमें 7, सर्कुलर रोड के बंगले को बिहार के मुख्य सचिव के नाम आवंटित कर दिया गया. लेकिन एक साथ कई बंगलों में रहने की मुख्यमंत्री की चाहत ऐसी है कि इस आदेश से भी कोर्ट की आंखों में धूल झोंकने की मंशा साफ साफ नजर आ रही  है. राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है कि मुख्य सचिव के नाम आवंटित बंगले 7, सर्कुलर रोड में नीतीश कुमार ही रहेंगे. इसका कारण भी बताया गया है. सरकार ने कहा है कि मुख्यमंत्री के आवास एक, अणे मार्ग की मरम्मति चल रही है. लिहाजा नीतीश 7, सर्कुलर रोड में ही रहेंगे. मुख्य सचिव 2, स्ट्रैंड रोड के बंगले में अपना कैम्प कार्यालय चलायेंगे. सरकारी आदेश में इसका कहीं नहीं जिक्र है कि एक अणे मार्ग की मरम्मति कब तक पूरी होगी. यानि अनंत काल तक ये काम चलता रहेगा और तब तक नीतीश 7,सर्कुलर रोड में बने रहेंगे.

बंगला प्रेम में हर हद पार करेंगे नीतीश ?

सरकारी सूत्र बताते हैं कि नीतीश कुमार किसी हाल में 7, सर्कुलर रोड का बंगला नहीं छोडेंगे. उन्होंने इस बंगले को पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से अपने नाम कर रखा था. देश में ये अजूबा वाकया था कि कोई मुख्यमंत्री पूर्व सीएम के नाम पर बंगला आवंटित करा कर अपने पास रखे. लेकिन नीतीश ने इसे संभव कर दिखाया. जानकार बताते हैं कि 7, सर्कुलर रोड के बंगले को नीतीश के माफिक बनाने के लिए पानी की तरह पैसे बहाये गये. बंगले की पूरी बिल्डिंग को ही ध्वस्त कर नये मॉडल का बंगला बनाया गया, जिसमें नीतीश आराम से रह सकें. नीतीश के इस बंगले में बगल के निगरानी कार्यालय का भी बड़ा हिस्सा मिला दिया गया. इसमें कई नये कमरे बनाये गये हैं, जहां से इन दिनों प्रशांत किशोर जनता दल यूनाइटेड के साथ साथ सरकार का काम भी चला रहे हैं.

तो क्या सरकार की बाजीगरी काम कर जायेगी

अब सवाल ये है कि क्या नीतीश के बंगले के लिए सरकार की बाजीगरी काम कर जायेगी. हाईकोर्ट न राज्य के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को नोटिस जारी जबाव मांगा है. देखना होगा अगली सुनवाई में कोर्ट क्या फैसला लेती है.

Suggested News