न्यूज4नेशन के खुलासे से हड़कंपः ब्रेडा ने दो कंपनियों से सोलर लाइट लगाने का वर्क ऑर्डर किया रद्द, चयन में गड़बड़ी की खबर के बाद एक्शन

न्यूज4नेशन के खुलासे से हड़कंपः ब्रेडा ने दो कंपनियों से सोलर लाइट लगाने का वर्क ऑर्डर किया रद्द, चयन में गड़बड़ी की खबर के बाद एक्शन

PATNA: बिहार के गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने को लेकर ब्रेडा ने 13 एजेंसियों का चयन किया था। टेंडर में अंतिम रूप से चयनित 13 एजेंसियों में 2 पर गंभीर सवाल खड़े हुए थे। न्यूज4नेशन ने इस गड़बड़झाले का खुलासा किया था। इसके बाद ब्रेडा हरकत में आया। आनन-फानन में सभी 13 एजेंसियों के कागजात की जांच की गई। इसके बाद 2 एजेंसियों को जो वर्क ऑर्डर मिला था उसे रद्द कर दिया गया है। यूं कहें कि काम छीन लिया गया . ब्रेडा की तरफ से यह पत्र जारी किया गया है। 

ब्रेडा ने 2 कंपनी से काम छीना

ब्रेडा के संयुक्त सचिव सह उप निदेशक ने पंचायती राज विभाग के निदेशक एवं सभी जिलों के जिलाधिकारी को पत्र लिखा है. 19 जुलाई को लिखे पत्र में कहा है कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत चयनित कार्यकारी एजेंसी को जिला अलॉट कर काम करने का पत्र जारी किया गया था. वर्तमान में कई तरह की शिकायतें मिली हैं. वर्तमान में उन तमाम शिकायतों की जांच चल रही है. ऐसे में चयनित कार्यकारी एजेंसी मे. आदर्श इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल इकोनॉमिकल डेवलपमेंट एवं मे. सनडिगो सोलर सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत वर्क आर्डर निर्गत नहीं करें। ब्रेडा के उप निदेशक ने अपने पत्र में यहां तक कहा है कि यदि इन दो कंपनियों को वर्क आर्डर निर्गत हो भी गया हो तो उसे रद्द करें. जांच के बाद आगे की कार्रवाई से संबंध में अलग से जानकारी दी जाएगी.

टेंडर की शर्तों को पूरा नहीं करने के लगे थे आरोप 

सनडिगो सोलर सॉल्यूशन कंपनी और आदर्श इंस्टियूट ऑफ सोशल इकोमोमिकल डेवलपेंट कंपनी पर टेंडर की शर्तों को पूरा नहीं करने का आरोप था। इस संबंध में ब्रेडा से शिकायत भी की गई थी। इसके बाद इंटरनल जांच हुई और कंपनी से कागजात मांगे गये। कागजातों की छानबीन के बाद इन दोनों कंपनियों से काम वापस ले लिया गया है। सनडिगो सोलर सॉल्यूशन कंपनी को ब्रेडा ने 6 जिला गया,जहानाबाद, अरवल, मुंगेर और भागलपुर में सोलर लाइट लगाने का काम अलॉट किया था। वहीं आदर्श इंस्टियूट ऑफ सोशल इकोमोमिकल डेवलपेंट कंपनी को भी भागलपुर,बांका,जमुई, शेखपुर,खगड़िया और मधुबनी में सोलर लाइट लगाने का काम मिला था।इधर, काम छीने जाने के बाद सनडिगो सोलर सॉल्यूशन कंपनी कोर्ट जाने की तैयारी में जुट गई है।  

हर वार्ड में लगेंगे 10 सोलर लाइट

मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत राज्य के एक लाख दस हजार वार्डों में यह कार्य होगा। हर वार्ड में दस लाइटें लगाई जाएंगी। ब्रेडा के माध्यम से लाइट लगाने वाली एजेंसी का चयन हुआ है। लाइट लगाने वाली एजेंसी ही इसका अगले पांच वर्षों तक रख-रखाव भी करेगी।

Find Us on Facebook

Trending News