थोड़ी सी बारिश से तालाब में तब्दील हुआ भागलपुर का एनएच 80, लोग घंटों सड़क पर पकड़ते रहे मछलियाँ

थोड़ी सी बारिश से तालाब में तब्दील हुआ भागलपुर का एनएच 80, लोग घंटों सड़क पर पकड़ते रहे मछलियाँ

BHAGALPUR : भागलपुर जिला के कहलगांव अनुमंडल अंतर्गत घोघा पक्कीसराय गॉव के समीप एनएच अस्सी का नजारा बिल्कुल ही अलग दिख रहा था। एनएच अस्सी मुख्य मार्ग की दर्द भरी कहानियों के पार्ट में एक नया अध्याय जुड़ा, जो की वास्तविकता की बुनियाद पर सरकार के रवैये को दर्शाती हुई बहुत कुछ कह रही थी। सड़क पर जमें पानी में छोटे बड़े बच्चे मछलियां पकड़ने ने व्यस्त थे। लोग मछलियाँ पकड पकड़कर अपने घरों की ओर भाग रहे थे। 

कई मछलियां ट्रक के जोड़े चक्के के बीच फंसे रही। जिसे आसानी से लोग हाथों से पकड रहे थे। कुछ बच्चे मशहरी को जाल के रूप में प्रयोग कर मछली पकड़ रहे थे तो कुछ लुंगी को जाल रूप में प्रयोग कर रहे थे। उस वक्त का दृश्य काफी रोचक लग रहा था। क्योकि बिना कुछ कहे सिस्टम के रवैये पर एक गहरी चोट पड़ रही थी। लोग सरकार व नेता पर तंज कसने से भी नही चूक रहे थे। क्योकि वर्तमान सांसद का पैतृक गॉव भी यही है। कुल मिलाकर नजारा कम पानी के बड़े तलाब में मछली पकड़ने की स्थित को दर्शा रहा था। उबड़ खाबड़ गड्ढे में वर्षा का पानी भरा होने से लोगों सो अक्सर धोखा होता है। कई लोग इस गड्ढे में गिरते पछड़ते है। रविवार को मछली लेकर कहलगॉव जा रही पीकअप वैन का पहिया पानी भरे गढ्ढे में फंसकर पलटते पलटते बचा। उसी दौरान पीकअप में लदी जिंदा मछलियां सैकड़ों की संख्या में सड़क पर गिर गई और पानी में इधर उधर भागने लगी। 

उक्त मछलियों को ही पकडने के लिए ग्रामीण सड़क पर बने गड्ढों में जाल लगाना शुरू कर दिया। कुछ लोग हाथ से भी पकड़ रहे थे। एनएच की सड़को पर मछली पकड़ने का नजारा दो घंटे से भी ज्यादा समय तक चलता रहा। हालाँकि देर शाम तक सड़क पर बने गड्ढों व जमे पानी में मछली मिलने का सिलसिला जारी रहा। सड़को पर पानी ज्यादा होने के कारण मछलियाँ  दुर दुर तक फैल गई। लोग शाम तक प्रयास करते रहे और छिट फुट मछलियाँ मिलती रहीं। पुरे बिहार में एनएच अस्सी की दुर्दशा व बदनुमा दाग लिए सरकारी कार्य की ख्याति जग जाहिर है। जो लोग एक बार गुजर जाए वो दोबारा इस मार्ग पर नही आना चाहते खासकर घोघा सीमा के आहाते से गुजरने के दौरान लोगों की रूहें कांप जाती है। 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News