बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार को जारी किया नोटिस, सुपौल में 34 लड़कियों की पिटाई मामले में मांगी विस्तृत रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार सरकार को जारी किया नोटिस, सुपौल में 34 लड़कियों की पिटाई मामले में मांगी विस्तृत रिपोर्ट

NEW DELHI : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बिहार के सुपौल में 34 लड़कियों की पिटाई मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है। बिहार के मुख्य सचिव और डीजीपी को नोटिस जारी कर उनसे पीडित लड़कियों की चिकित्सा, स्कूल और छात्रावास की सुरक्षा व्यवस्था और घटना में आरोपी लोगों पर हुई कार्रवाई को लेकर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

प्रशासन की भूमिका पर सवाल

नोटिस जारी करते समय आयोग ने कहा है कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीड़ित लड़कियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह घटना से स्पष्ट है कि लड़कियों के स्कूल में गंभीर सुरक्षा खामी है, जहां असामाजिक तत्वों ने   अपनी स्वतंत्र इच्छा से प्रवेश किया, क्रूर कृत्य किया और मौके से भाग गए। जब स्थानीय युवाओं द्वारा नियमित छेड़खानी के बारे में लड़कियों द्वारा उठाया गया था, तो प्रशासन को समय पर कार्रवाई करनी चाहिए थी। इस घटना ने राज्य संचालित हॉस्टल स्कूलों में पढ़ रहे लड़कियों की सुरक्षा पर गंभीर प्रश्न खड़ा किया है।

नोटिस में एनएचआरसी ने लिखा है कि पुलिस अधीक्षक सुपौल ने कहा है कि केजीबीवी अधिकारियों ने अपनी शिकायत में नौ लोगों का नाम दिया है और उनमें से दो को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ के लिए चार लोगों को हिरासत में लिया गया है और अन्य फरार हैं। रिपोर्ट के अनुसार बिहार के शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया है कि शिक्षा विभाग स्कूल विशेष रूप से आवासीय स्कूलों में लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा।

Suggested News