एनआई वर्क ने रेल यात्रियों की बढ़ाई परेशानी, ट्रेनों में सीट के लिए हो रही मारामारी

एनआई वर्क ने रेल यात्रियों की बढ़ाई परेशानी, ट्रेनों में सीट के लिए हो रही मारामारी

BHAGALPUR : मालदा रेलखंड के जमालपुर में एनआई वर्क के चलते गुरुवार से भागलपुर से किऊल की तरफ जाने वाली करीब डेढ़ दर्जन ट्रेनों को रद्द किया गया है। कई ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया गया है। ट्रेनों का परिचालन 29 सितम्बर तक बाधित रहेगा। ट्रेनों के रद्द होने और रुट बदलने से रेल यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। आलम यह है कि जिन ट्रेनों का परिचालन हो रहा है उसमें भारी भीड़ है।

शुक्रवार को बरियापुर के लिए दो पैसेंजर खुली। स्टेशन पर जैसे ही मालदा जाने वाली इंटरसिटी खड़ी हुई तो कोई खिड़की से बच्चे को घुसा रहे थे, तो कोई रांग साइड में जंप लगा रहे थे। प्लेटफार्म संख्या एक पर शाम 4.32 बजे इंटरसिटी पर आई। इस पर सवार होने के लिए लोगों की बड़ी भीड़ प्लेटफॉर्म पर जमा थी। जैसे ही ट्रेन जंक्शन पहुंचने वाली थी कि लोग प्लेटफॉर्म को छोड़ कर रांग साइड कूदने लगे। स्थिति इतनी भयावह हो गई कि यात्री सीट लूटने के लिए आपातकालीन खिड़की में भी मारामारी करने लगे। आलम यह है कि बड़ी संख्या में यात्रियों को ट्रेनों के पायदान में लटक कर सफर करना पड़ा। महिलाओं ने भी जैसे-तैसे सफर पूरा किया। जनरल बोगी में यात्रियों को चढ़ाने के लिए आरपीएफ ने व्यवस्था कर रखी थी। 

बदले रुट की यात्रियों को नहीं मिल रही जानकारी

रेलवे का नेशनल पूछताछ प्रणाली ने भी यात्रियों का साथ छोड़ दिया गया है। दो दिन बाद भी इस सिस्टम को रेलवे ने अपलोड नहीं किया गया है। इस कारण पुराना रूट ही सो कर रहा है। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को आनंद विहार से भागलपुर आने वाली 12368 डाउन विक्रमशिला एक्सप्रेस पंडित दीनदयाल उपाध्याय-गया-धनबाद-आसनसोल-सेंथिया-रामपुरहाट-साहिबगंज होकर भागलपुर आ रही है। लेकिन रेलवे की पूछताछ प्रणाली पर पटना रूट ही सो कर रहा है। इस कारण यात्रियों को पता नहीं चल रहा है कि उनकी ट्रेन कहां हैं। रेलवे की इस लापरवाही से हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

टिकट कैंसिल कराने के लिए लग रही लंबी लाइऩ 

भागलपुर रेलवे स्टेशन से जाने वाली कई ट्रेनें रद होने के बाद रिजर्वेशन काउंटरों पर टिकट कैंसिल करवाने वालों की भीड़ लगी हुई है। सूत्रों के अनुसार रेलवे स्टेशन से दो दिन के भीतर 20 हजार से अधिक रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करवाए जा चुके हैं। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि लंबे रूट की अधिक ट्रेनों के टिकट कैंसिल हो रहे हैं। टिकट कैंसिल करवाने के बाद यात्रियों को अब दूसरी ट्रेनों में भी सीट नहीं मिल रही हैं। इसके कारण यात्री काफी परेशान हो रहे हैं। 


Find Us on Facebook

Trending News