बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NIA की टीम पांच आतंकियों के साथ पहुंची महाबोधि मंदिर , बम बरामद होने के स्थानों की करायी शिनाख्त

NIA की टीम पांच आतंकियों के साथ पहुंची महाबोधि मंदिर , बम बरामद होने के स्थानों की करायी शिनाख्त

GAYA :  जनवरी 2018 में महाबोधि मंदिर के पास से बरामद बम घटना की जांच सिलसिले में NIA की टीम आज बोधगया पहुंची। बरामद बम की जगह की शिनाख्त के लिए NIA की टीम अपने साथ पांच आतंकियों के लेकर पहुंची थी। जिन-जिन स्थानों से बम बरामद किये गये थे वहां- वहां आतंकियों को घुमाया गया। 

 क्या है मामला

17 जनवरी 2018 को महाबोधि मंदिर के पास सुरक्षा बलों ने दो जिंदा बम बरामद किये थे। उस समय बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा महाबोदि मंदिर में ही ठहरे हुए थे वहां 3 जनवरी से ही कालचक्र पूजा हो रही थी। सैकड़ों बौद्ध श्रद्धालुओं के साथ दलाई भी वहां थे। नोबेल पुरस्कार विजेता दलाई लामा को जेड प्लस सुरक्षा हासिल है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 7 जनवरी को वहां पहुंच कर दलाई लामा का आशीर्वाद लिया था। कालचक्र पूजा के दौरान महाबोधि मंदिर में उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। इसके बाद भी मंदिर के गेट के पास जिंदा बम बरामद होने से पूरे प्रशासन में हड़कंप मच गया था। इस मामले में पांच आतंकियों को गिरप्तार किया गया था।

 

नाकाम हो गयी थी आतंकियों की साजिश

समय रहते सुरक्षा बलों ने थैले में रखे बम बरामद कर लिये थे। जिसकी वजह से आतंकियों की साजिश नाकाम हो गयी थी। बम निरोधक दस्ते ने बरामद बमों को निरंजना नदी की रेत में ढक कर डिफ्यूज कराया था। जब बमों को निष्क्रिय किया था तो उसके धमाके बहुत दूर तक सुने गये थे। अगर ये बम महाबोधि मंदिर में फट जाते तो भयानक तबाही होती।

Suggested News