बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NIA करेगी मुंगेर से 20 AK-47 बरामदगी की जांच, आतंकियों से तार जुड़े होने के भी सबूत मिले

NIA करेगी मुंगेर से 20 AK-47 बरामदगी की जांच, आतंकियों से तार जुड़े होने के भी सबूत मिले

PATNA: मुंगेर में AK-47 रायफल का जखीरा बरामद होने के बाद सकते में पड़ी बिहार सरकार ने NIA को इस मामले की जांच करने को कहा है. मामले के तार भारतीय सेना से लेकर आतंकी संगठनों तक से जुड़े हैं, जिसकी जांच NIA जैसी एजेंसी ही कर सकती है.

केंद्रीय एजेंसियों की लापरवाही मान रही है बिहार सरकार

बिहार के पुलिस मुख्यालय के सूत्रों के मुताबिक मुंगेर से अब तक 20 AK-47 रायफल की बरामदगी ने केंद्रीय एजेंसियों की लापरवाही उजागर कर दी. बिहार पुलिस के मुताबिक जबलपुर की इंडियन आर्डिनेंस फैक्ट्री से 100 AK-47 रायफल की चोरी की गयी थी. इनमें से 70 मुंगेर लाये गये. ये रायफल भारतीय सेना के थे. लिहाजा अगर हथियार गायब हुआ तो इसकी पड़ताल केंद्र सरकार की एजेंसियों को करनी थी. बिहार पुलिस का मानना है कि केंद्र सरकार की एजेंसियों ने लापरवाही बरती. हद तो ये कि 2016 में बांग्लादेश के ढाका में इसी तरह के रायफल से आतंकी हमले की खबर आने के बावजूद भारतीय एजेंसियां सोयी रहीं. बिहार पुलिस मान रही है कि मुंगेर में हथियारों का जखीरा पकड़ना उसकी बड़ी उपलब्धि है. लेकिन भारतीय सेना से लेकर विदेश तक फैले इस नेटवर्क की पूरी जांच कर पाना बिहार पुलिस के लिए मुश्किल है. लिहाजा इसकी जांच NIA को सौंपने का फैसला लिया गया है. हालांकि इसका औपचारिक एलान नहीं हुआ है.

आतंकियों को भी मुंगेर से सप्लाई किये गये AK-47

बिहार पुलिस की प्रारंभिक छानबीन ये जानकारी मिल रही है कि मुंगेर लाये गये सेना के AK-47 रायफल को मोडिफाइड करने के बाद आतंकियों को भी सप्लाई किये गये. पुलिस गिरफ्त में आये इमरान और शमसेर ने ऐसी जानकारी दी है.

बिहार सरकार मुंगेर पुलिस को पुरस्कृत भी करेगी

बिहार सरकार ने इस बरामदगी के लिए मुंगेर पुलिस को पुरस्कृत करने का भी फैसला लिया है. सरकार इसे बिहार पुलिस की बड़ी सफलता मान रही है. गौरतलब है कि पुलिस ने कल मुंगेर में बहियार में एक कुंए से 12 AK-47 रायफल बरामद की थी. इससे पहले 29 अगस्त को पुलिस ने 3 AK-47 के साथ मोहम्मद इमरान को गिरफ्तार किया था. उसकी निशानदेही पर बरहद गांव से तीन और रायफल बरामद किये गये. पुलिस ने वहां शमसेर नाम के अपराधी को गिरफ्तार किया. उसकी निशानदेही पर दो और AK-47 रायफल बरामद किये गये. पुलिस कुल मिलाकर 20 AK-47 बरामद कर चुकी है. पूरे प्रकरण में बिहार और झारखंड से 8 अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Suggested News