नीति आयोग की चेतावनी वैक्सीन और मास्क दोनों है जरूरी वर्ना बढ़ेगा कोरोना

नीति आयोग की चेतावनी वैक्सीन और मास्क दोनों है जरूरी वर्ना बढ़ेगा कोरोना

नई दिल्ली. नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डाक्टर वीके पाल ने कहा है कि कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए बेहद जरूरी है कि हम लापरवाही न बरतें. दुनिया के कुछ देशों में लापरवाही का परिणाम दिख चुका है. इसलिए हमें अभी भी सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. 

उन्होंने शुक्रवार को देश में कोरोना और ओमिक्रोन की स्थिति की जानकारी देते हुए कहा कि हमें यह याद रखना होगा कि कोरोना की वैक्सीन और मास्क दोनों ही महत्वपूर्ण हैं. हमें कोरोना की वैश्विक स्थिति से सीखना चाहिए. यह देखा जा रहा है कि मास्क का उपयोग कम हो रहा है. इसलिए हम अब जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर जो काम कर रहे हैं उससे बचने की जरूरत है. खासकर मास्क के उपयोग को बढ़ावा देने की जरुरुत है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले सप्ताह कुल पाजिटिविटी रेट 0.73 फीसद रहा. हालांकि पिछले 14 दिनों में 10,000 से कम मामले सामने आए हैं. इस केरल और महाराष्ट्र दो ऐसे राज्य हैं जहाँ सबसे ज्यादा सक्रिय मामले आए. केरल में 43 फीसद तो महाराष्ट्र 10 फीसद से अधिक सक्रिय मामले हैं. 

लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक 59 देशों में ओमिक्रोन का संक्रमण फैल चुका है. भारत में भी इस प्रकार के मामले सामने आए हैं जिसमें मुख्य रूप से विदेश से आने लोग संक्रमित मिले. इस समय दुनिया के 59 देशों में 2,936 ओमिक्रोन के मामले आ चुके हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News