केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम नीतीश कुमार ने सोन नदी पर बने अपस्ट्रीम पुल का किया लोकापर्ण, उप्र से संपर्क होगा सुगम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम नीतीश कुमार ने सोन नदी पर बने अपस्ट्रीम पुल का किया लोकापर्ण, उप्र से संपर्क होगा सुगम

डेस्क... कोईलवर में सोन नदी पर बने अपस्ट्रीम पुल का केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकापर्ण किया। गुरुवार को वर्चुअल उद्धाटन के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में एनएच-30 पर अवस्थित पटना से बक्सर परियोजना के बीच बने इस पुल के अपस्ट्रीम का निर्माण 266 करोड़ की लागत से हुआ है। बिहार के कोईलवर में सोन नदी पर 158 वर्षों बाद नये पुल की सौगात मिली है।

वर्चुअल उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, अश्विनी चौबे व वीके सिंह,  उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय, विप कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित सरकार में शामिल अन्य मंत्री एवं इलाके से जुड़े सांसद-विधायक मौजूद रहे। 

उद्घाटन के साथ ही पुल पर वाहन दौड़ने लगा।  पुल के शुरू होने से बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश से संपर्कता भी बढ़ेगी। पुल पर आवागमन शुरू होने से दक्षिण व मध्य बिहार के शहरों - पटना, आरा, बक्सर, छपरा के बीच यातायात सुगम होगा। विशेषकर निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि की ढुलाई में सुविधा होगी।

एनएच-30 पर अवस्थित पटना से बक्सर परियोजना के बीच बने इस पुल के अपस्ट्रीम का निर्माण 266 करोड़ की लागत से हुआ है। पुल की लंबाई 1.52 किलोमीटर है। अभी इसके 16 मीटर चौड़े तीन लेन का अपस्ट्रीम हिस्सा बनकर तैयार है। वहीं, डाउनस्ट्रीम के तीन लेन पुल का उद्घाटन बाद में होगा। डाउनस्ट्रीम लेन का निर्माण अक्टूबर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं, पुल की अभी एक लेन ही चालू हुई है। पुल की उत्तरी लेन का कार्य चल रहा है, जिसके 37 में से 11 स्पैन पर कार्य पूर्ण हो चुका है।  डेढ़ मीटर की फुटपाथ की व्यवस्था भी की गई है। नया पुल 37 खंभे पर टिका है।


Find Us on Facebook

Trending News