बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं डेढ़ लाख लोग, जानिए हैरान करने वाले आंकड़े...

देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं डेढ़ लाख लोग, जानिए हैरान करने वाले आंकड़े...

भारत में हर साल करीब डेढ़ लाख लोग सड़क हादसों में जान गंवा देते हैं। सड़क सुरझा सप्ताह कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कुछ हैरान कर देने वाले वाले आंकड़े बताए। सड़क सुरक्षा सप्ताह में बोलते हुए मंत्री ने कहा कि देश में हर साल पाँच लाख दुर्घटनाएँ होती हैं और लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं, और ढ़ाई से तीन लाख लोग घायल होते हैं। 

इसके अलावा नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क पर मरने वालों में 62 फीसदी दुर्घटनाएं 18-35 आयु वर्ग के लोगों के बीच की होती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बहुत प्रयासों के बाद भी हमारा मंत्रालय इन दुर्घटनाओं को कम नहीं कर सकता है। 

सड़क दुर्घटनाओं को कम करने को लेकर मंत्री ने तमिलनाडु राज्य की बड़ाई भी की उन्होंने कहा तमिलनाडु ने 29 से 30 फीसद सड़क दुर्घटनाओं में कमी की है।  इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यातायात नियमों के बारे में लोगों को जागरूकता किया और सही तरीके से नियम पालन करने की अपील भी की।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर लगाये गये भारी-भरकम जुर्माने का लक्ष्य सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है। गडकरी ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति नियमों का पालन करता है तो उसे जुर्माने का भय नहीं होना चाहिये। गडकरी ने कहा कि कठोर नियम आवश्यक थे क्योंकि लोग यातायात नियमों को हल्के में लेते थे और लोगों में इन नियमों का कोई भय या सम्मान नहीं था।


Suggested News