नीतीश कैबिनेट के बड़ा फैसला, बिहार में 10 चरणों मे होंगे पंचायत चुनाव

नीतीश कैबिनेट के बड़ा फैसला, बिहार में 10 चरणों मे होंगे पंचायत चुनाव

PATNA:  नीतीश कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है. नीतीश कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को 10 चरणों में कराने का फैसला लिया है. नीतीश सरकार के फैसले के मुताबिक पंचायत चुनाव को EVM से कराया जायेगा इसके लिए राज्यसरकार EVM  खरीद को लेकर 122 करोड़ रु जारी किए हैं. आज कैबिनेट की हुई बैठक में पंचायतों के पुनगर्ठन के बाद भी आरक्षण में बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया है. 

इसके पहले बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावके लिए चुनाव आयोगने गाइडलाइन जारी कर दिया था . चुनाव आयोग के मुताबिक मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इसके लिए बीते शनिवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी किया था. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र जारी करते कहा है कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. 

इन पदों के लिए होता है पंचायत चुनाव

बिहार में पंचायत चुनाव के जरिये गांव में वार्ड सदस्‍य, पंचायत स्‍तर पर मुखिया, प्रखंड विकास समिति के लिए सदस्‍य और जिला परिषद के लिए सदस्‍य का चुनाव होता है. इसके साथ ही ग्राम कचहरी के लिए पंच और सरपंच का चुनाव भी होता है. इस प्रकार पंचायत चुनाव में बूथ पर पहुंचने वाला एक मतदाता सभी छह पदों के लिए एक साथ मतदान करने के बाद ही वापस लौटता है.

पहले हर बूथ पर इस्‍तेमाल होते थे छह किस्‍म के बैलेट

गौरतलब है कि पुरानी प्रक्रिया में पंचायत चुनाव के हर बूथ पर छह-छह बैलेट पेपर रखने पड़ते थे. हर पद के मतदान के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट का इस्‍तेमाल किया जाता था जिसमें काफी वक्‍त लगता था.इसे देखते हुए सरकार ने इस बार ईवीएम के जरिये चुनाव कराने का निश्‍चय किया था जिसको लेकर पेंच भी फंसा हुआ था जिसे अब दूर कर लिया गया है. 

Find Us on Facebook

Trending News