बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, पंचायत चुनाव में EVM खरीद के लिए 122 करोड़ जारी...

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्म, पंचायत चुनाव में EVM खरीद के लिए 122 करोड़ जारी...

PATNA: नीतीश कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है. नीतीश कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को 10 चरणों में कराने का फैसला लिया है.  वहीं पंचायत चुनाव  EVM से होंगे जिसकी खरीद को लेकर 122 करोड़ रु जारी किए हैं. आज कैबिनेट की हुई बैठक में पंचायतों के पुनगर्ठन के बाद भी आरक्षण में बदलाव नहीं होगा इस पर मुहर लगी है.

इन पदों के लिए होता है पंचायत चुनाव

बिहार में पंचायत चुनाव के जरिये गांव में वार्ड सदस्‍य, पंचायत स्‍तर पर मुखिया, प्रखंड विकास समिति के लिए सदस्‍य और जिला परिषद के लिए सदस्‍य का चुनाव होता है. इसके साथ ही ग्राम कचहरी के लिए पंच और सरपंच का चुनाव भी होता है. इस प्रकार पंचायत चुनाव में बूथ पर पहुंचने वाला एक मतदाता सभी छह पदों के लिए एक साथ मतदान करने के बाद ही वापस लौटता है.

पहले हर बूथ पर इस्‍तेमाल होते थे छह किस्‍म के बैलेट

गौरतलब है कि पुरानी प्रक्रिया में पंचायत चुनाव के हर बूथ पर छह-छह बैलेट पेपर रखने पड़ते थे. हर पद के मतदान के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट का इस्‍तेमाल किया जाता था जिसमें काफी वक्‍त लगता था.इसे देखते हुए सरकार ने इस बार ईवीएम के जरिये चुनाव कराने का निश्‍चय किया था जिसको लेकर पेंच भी फंसा हुआ था जिसे अब दूर कर लिया गया है. 

Suggested News