बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कैबिनेट की मीटिंग खत्मः लिये गये कई महत्वपूर्ण फैसले, मुखिया जी अब परामर्शी समिति के अध्यक्ष कहे जायेंगे

नीतीश कैबिनेट की मीटिंग खत्मः लिये गये कई महत्वपूर्ण फैसले, मुखिया जी अब परामर्शी समिति के अध्यक्ष कहे जायेंगे

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बिहार कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। कैबिनेट मीटिंग वर्चुअल माध्यम से हुई। मंत्रिपरिषद की बैठक में सभी मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। आज की कैबिनेट मीटिंग में कई महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है। नीतीश कैबिनेट ने त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में परामर्शी समिति में अध्यक्ष-सदस्य नामित करने वाले प्रस्ताव पर मुहर लगा दी.  

आज बिहार कैबिनेट की बैठक में पंचायती राज विभाग के प्रस्ताव परामर्शी समिति में अध्यक्ष-सदस्य बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। पंचायत के मुखिया जी अब पंचायत परामर्शी समिति के अध्यक्ष होंगे।वहीं जिला परिषद के अध्यक्ष जिला परिषद परामर्श समिति के अध्यक्ष तो प्रमुख पंचायत समिति परामर्शी समिति के अध्यक्ष होंगे। 

त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्था का कार्यकाल 15 जून को खत्म हो रहा है  फिर भी पंचायत प्रतिनिधि काम करते रहेंगे। चुनाव होने तक सिर्फ नाम में परिवर्तन होगा। 16 जून से सभी पंचायत प्रतिनिधि परामर्श समिति के अध्यक्ष या सदस्य के तौर पर काम करेंगे। पंचायती राज विभाग ने परामर्शी समिति के गठन का प्रस्ताव पर आज कैबिनेट में मुहर लग गई। अगला चुनाव होने तक यह वैकल्पिक व्यवस्था बनी रहेगी । वार्डो में गठित प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति भी काम करती रहेगी। बता दें कि बिहार में 38 जिला परिषद, 534 पंचायत समिति और 8386 ग्राम पंचायत है। 16 जून से इन सभी पंचायती राज संस्थाओं में जनप्रतिनिधि परामर्शी समिति के अध्यक्ष या सदस्य कहे जाएंगे।


Suggested News