पहले ना फिर हां! PM मोदी की पहली मीटिंग से 'नीतीश' ने बनाई थी दूरी, 5 दिनों बाद दूसरी बैठक में हुए शामिल

पहले ना फिर हां! PM मोदी की पहली मीटिंग से 'नीतीश' ने बनाई थी दूरी, 5 दिनों बाद दूसरी बैठक में हुए शामिल

पटना. भारत की मेजबानी में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सुझाव मांगने और समिट के रणनीतियों पर चर्चा कर इसे अंतिम रूप देने के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रपति भवन में आयोजित की गई थी। इस बैठक में देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई राजनीतिक दल और उनके अध्यक्षों को भी आमंत्रित किया गया था। लेकिन कई वर्षों तक बीजेपी के सहयोगी रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बैठक में शामिल नहीं हुए थे। पहले CM नीतीश PM मोदी की मीटिंग में शामिल नहीं हुए लेकिन पांच दिनों के भीतर ही CM नीतीश ने यूटर्न लेते हुए दूसरी बैठक में शामिल होने का निर्णय लिया।

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज जी-20 की बैठक की तैयारियों को लेकर आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में नीतीश कुमार शामिल हुए। नीतीश कुमार उक्त मीटिंग में अपनी बात रखी। इस बार भारत G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और आयोजन को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई है। 2023 में 18वें G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा।

यूरोपीय संघ सहित 19 देशों के समूह वाले जी-20 का गठन साल 2008 में आई आर्थिक मंदी को देखते हुए किया गया था। इसमें भारत के अलावा अमेरिका ब्राज़ील अर्जेंटीना ब्रिटेन दक्षिण अमेरिका इटली फ्रांस जर्मनी इंडोनेशिया जापान चीन मेक्सिको सऊदी अरब रूस तुर्की और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश शामिल हैं।

Find Us on Facebook

Trending News