छात्रों के विरोध के बाद नीतीश सरकार ने बदला फैसला, 67वीं बीपीएससी परीक्षा की बदल गई तारीख

छात्रों के विरोध के बाद नीतीश सरकार ने बदला फैसला, 67वीं बीपीएससी परीक्षा की बदल गई तारीख

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने दिल्ली में बीपीएससी छात्रों के हुए भारी विरोध के बाद बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं बीपीएससी के प्रारंभिक परीक्षा का तारीख बदल दिया है. 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा अब 21 सितम्बर के बदले 30 सितम्बर को होगी. बीपीएससी ने कहा है कि अपरिहार्य प्रशासनिक कारणों से पूर्व की निर्धारित 21 सितम्बर के स्थान पर अब 30 सितम्बर को दोपहर 12 बजे से मध्यान 2 बजे तक एकल पली में आयोजित की जाएगी. 

दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी की मैन्स की परीक्षा और बिहार लोक सेवा आयोग की पीटी परीक्षा दोनों की तिथि एक ही अवधि में है. यूपीएससी की मैन्स की परीक्षा 16, 17, 18, 24 और 25 सितम्बर को है. वहीं बीपीएससी ने पहले 21 सितम्बर की तारीख तय की थी. इससे यूपीएससी की परीक्षा देने वाले कई छात्र बीपीएससी देने से वंचित रह जाते. उन्होंने इसी को लकर सीएम नीतीश के सामने विरोध जताया था. 

लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों का कहना था कि यूपीएससी की मैन्स की परीक्षा पहले से 16, 17, 18, 24 और 25 सितम्बर घोषित है.  ऐसे में बीपीएससी को परीक्षा की तिथि निर्धारित करने के दौरान परीक्षा तिथियों में टकराव न हो इसका ध्यान रखना था.बीपीएससी की यह परीक्षा पहले 8 मई को हुई थी लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई. बीपीएससी परीक्षा में 6.02 लाख आवेदकों फॉर्म भरे हैं. कुल 804 पदों पर नियुक्ति होनी है. लेकिन अब समान अवधि में दोनों परीक्षा होने से परीक्षार्थियों की चिंता बढ़ गई है.

news4nation ने 19 अगस्त को सबसे पहले 'हजारों छात्र नहीं दे पाएंगे 67वीं BPSC की परीक्षा, UPSC परीक्षा के साथ टकरा रही हैं तिथियां, सीएम नीतीश से की तारीख बदलने की मांग' शीर्षक से खबर चलाई थी. इसके बादनीतीश कुमार को दिल्ली में छात्रों का भी विरोध झेलना पड़ा था. और अब बीपीएससी ने तारीख बदलने की घोषणा की. 

Find Us on Facebook

Trending News