बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जननायक कर्पूरी ठाकुर के वादे को नीतीश सरकार ने मूर्तरूप दिया- ललन सिंह

जननायक कर्पूरी ठाकुर के वादे को नीतीश सरकार ने मूर्तरूप दिया- ललन सिंह

MOKAMA : लोकसभा में जनता दल यूनाइटेड संसदीय दल के नेता, पूर्व मंत्री, मुँगेर सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह का जनसंवाद कार्यक्रम लगातार जारी है. इस कार्यक्रम के तहत वे आज अपने संसदीय क्षेत्र के मोकामा विधानसभा अंतर्गत घोसवरी प्रखंड पहुंचे, जहाँ बहुतायत संख्या में उपस्थित पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने सांसद का अभिवादन किया. इसके बाद प्रखंड के ग्राम कुम्हार, करकायन, ईशानगर, शहरी, बलवा, घोसवरी, त्रिमुहानी, कर्रा, कुर्मीचक, पैजना पहुंचे. जहाँ आयोजित जनसंवाद में ग्रामीणों से रुबरु हुए. इसके बाद उनकी माँगों को तल्लीनता से सुनकर संबंधित को प्रेषित कर यथासंभव निष्पादित/कार्यान्वित किए जाने का भरोसा दिलाया. फिर धनकडोभ में हालिया स्वीकृत और संचालित बारहवीं कक्षा तक के विद्यालय में 1 करोड़ 65 लाख 9 हजार 438 रुपए से निर्मित होने वाले विद्यालय भवन और चहारदीवारी का शिलान्यास किया. 

सांसद सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को याद दिलाया कि जब 80 के दशक में जननायक कर्पूरी ठाकुर धनकडोभ आए थे तो उनकी इच्छा थी कि यहाँ बारहवीं कक्षा तक का एक विद्यालय हो. ताकि यहाँ के छात्र-छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़े. तब परिवहन की भी कोई व्यवस्था नहीं थी और न ही सड़कें थी. आज हमारी सरकार ने न सिर्फ कर्पूरी ठाकुर के स्वप्न को मूर्तरूप दिया. बल्कि इस टाल क्षेत्र का सर्वांगीण विकास भी किया. गाँव-गाँव को सड़कों से जोड़ा, हर घर बिजली पहुँचाई, हर घर नल योजना के तहत साफ स्वच्छ पेयजल उपलब्ध किया. 

उच्च शिक्षा की चाहत रखने वाले विद्यार्थियों के लिए सात निश्चय योजना के अंतर्गत शिक्षा ऋण के लिए राज्य सरकार ने वित्तीय निगम व्यवस्था की, जिससे अब किसी भी मेधावी छात्र को गरीबी के कारण पढ़ाई से मरहूम नहीं रहना होगा और जमीन या घर का जेवर बेचने या रेहन रखने की नौबत नहीं आएगी. बारहवीं के बाद जो विद्यार्थी आगे पढ़ाई जारी नहीं रखना चाहते, नौकरी करना चाहते हैं. उसकी तैयारी के लिए हमारी सरकार ने इन्हें अगले 24 महीनों तक प्रति माह 1 हजार रुपये दिए जाने की व्यवस्था की है. ताकि इसका आर्थिक बोझ गरीब परिवारों पर न पड़े. इसके अलावा भी सरकार के विभिन्न जनोपयोगी नीतियों की चर्चा की गई. 

जनसंवाद कार्यक्रम में जदयू के घोसवरी प्रखंड अध्यक्ष प्रद्युमन महतो, बाढ़ संगठन जिला अध्यक्ष दिलीप पटेल, परशुराम पारस, सुजीत गराईं, धर्मराज मुखिया, मोकामा के सन्नी कुमार, मोकामा वाले ललन सिंह वगैरह शामिल हुए. 

मोकामा से विकास कुमार की रिपोर्ट

Suggested News