बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मंत्री जनक राम को नीतीश सरकार ने दिया नया आप्त सचिव, पूर्व PA के ठिकानों पर छापेमारी में मिले थे करोड़ों की संपत्ति

मंत्री जनक राम को नीतीश सरकार ने दिया नया आप्त सचिव, पूर्व PA के ठिकानों पर छापेमारी में मिले थे करोड़ों की संपत्ति

PATNA: बिहार के खनन मंत्री जनक राम को नया आप्त सचिव मिल गया है. पूर्व के सरकारी आप्त सचिव के ठिकानों पर विशेष निगरानी इकाई ने छापेमारी की थी. रेड में अकूत संपत्ति का पता चला था . इसके बाद मंत्री के आप्त सचिव को सरकार ने निलंबित कर दिया था. खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम के सरकारी आप्त सचिव के रूप में सुपौल के ADM सुनील कुमार को तैनात करने का फैसला लिया गया है. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। 

जनक राम का आप्त सचिव निकला था धनकुबेर

विशेष निगरानी इकाई ने नवंबर 2021 को बड़ी कार्रवाई करते हुए खान एवं भू-तत्व मंत्री जनक राम के आप्त सचिव मृत्युंजय कुमार, उनके सहोदर भाई धनंजय कुमार और मृत्युंजय कुमार की महिला रत्ना चटर्जी के ठिकानों पर एक साथ पटना, कटिहार और अररिया में छापेमारी की थी। यह कार्रवाई आय से अधिक संपत्ति अर्जन के साथ मनी लांड्रिंग के जरिए काले धन को सफेद करने के मामले में की गई। छापेमारी में मृत्युंजय कुमार व उनकी महिला मित्र रत्ना चटर्जी के पास अवैध तरीके से 1.73 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध कमाई का पता चला है। 

जांच टीम ने जब पटना के एसकेपुरी स्थित आवास पर छापा मारा तो पाया कि आप्त सचिव मृत्युंजय कुमार अपनी महिला मित्र रत्ना चटर्जी के साथ ही रहते मिले थे। रत्ना चटर्जी के कटिहार स्थित आवास से 30 लाख रुपये नकद बरामद किए गए। इसके अलावा 30 सोने के बिस्कुट, पटना में लोयला स्कूल के पास 32 लाख रुपये कीमत की तीन हजार वर्गफीट जमीन के दस्तावेज आदि भी बरामद किए गए। रत्ना चटर्जी के नाम सिलीगुड़ी के प्लैनेट माल में एक दुकान भी है। सिलीगुड़ी में एक फ्लैट की भी जानकारी मिली, जिसकी कीमत 33 लाख रुपये बताई जा रही है। इसके अतिरिक्त यहां से 45 लाख रुपये मूल्य के जेवरात के साथ तीन एलआइसी पालिसी भी मिली जिसका मासिक प्रीमियम 40 हजार रुपये है। बैंक की कई पास बुक भी निगरानी के हाथ लगी.छापेमारी के दौरान आवास से अश्लील साहित्य व सीडी भी बरामद किए गए.

Suggested News