बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजीव नगर व नेपाली नगर की जनता के साथ क्रूरता बंद करे नीतीश सरकार : राजू दानवीर

राजीव नगर व नेपाली नगर की जनता के साथ क्रूरता बंद करे नीतीश सरकार : राजू दानवीर

पटना. राजीव नगर व नेपाली नगर में पुलिस प्रशासन द्वारा महिलाओं के साथ अभद्रता और बर्बरता के खिलाफ जन अधिकार युवा परिषद और युवा शक्ति बिहार के द्वारा पटना के कारगिल चौक पर बिहार सरकार का पुतला दहन किया, जिसका नेतृत्व जन अधिकार युवा परिषद के प्रदेश अध्यक्ष राजू दानवीर ने किया। इस मौके पर उन्होंने बिहार सरकार और प्रशासन पर लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बिहार की सरकार बुलडोजर नीति पर चल कर लोकतंत्र को कमजोर करने का काम कर रही है। तभी राजीवनगर स्थित नेपाली नगर में जिला अधिकारी के नेतृत्व में लगातार वहां के लोगों का पुलिसिया दमन किया गया। महिलाओं और बच्चों के साथ अभद्रता की गई। लाठियों से बुरी तरह पीटा गया। सरकार की इस हिटलरशाही की हम तीखी भर्त्सना करते हैं।

उन्होंने कहा कि सोमवार यानी कल जिस तरह से राजीवनगर में हम पप्पू यादव के साथ जब सरकार के बुलडोजर की मार झेल रही जनता के साथ शांतिपूर्ण धरना पर बैठे थे, उस वक्त सैकडों की संख्या में पुलिस ने दमनकारी नीति के तहत लाठीचार्ज किया। मजिस्ट्रेट और एसडी ने महिलाओं को अभद्र व भद्दी गालियां दी और लाठी चलायी। इससे लोगों में भय का माहौल है। उन्होंने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव लगातार राजीव नगर और नेपाली नगर के लिए संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने उनके अधिकार के लिए दिन रात एक कर दिया। इस दौरान उन्होंने लाठी भी खाई और उनका पैर भी फ़्रैक्चर हो गया। साथ ही पार्टी के कई नेताओं को भी गंभीर चोटें आई हैं। इसके बाद न्यायालय ने संज्ञान लिया। कहीं न कहीं यह पप्पू यादव के संघर्ष का नतीजा है।

इससे पहले उन्होंने कहा कि सरकार पहले वहां लोगों को बसाती है। फिर बिजली, पानी और सभी सरकारी सुविधाएं देती है। जनता से टैक्स लेती है और फिर उन्हें अवैध बता कर बेघर कर रही है। जबकि, लोगों ने कानून का पालन करते हुए सुविधाएं लीं। सरकार ने वहां सकड़ें बनवाईं, नाले बनवाए फिर ऐसा क्या हुआ कि वहां की जनता अतिक्रमणकारी हो गयी? इस मामले की निष्पक्ष जांच हो। सभी चीजें पुलिस-प्रशासन और नेता-मंत्री व अधिकारियों के मिलीभगत से हुईं, सबने फायदा लिया। उनपर सबसे पहले कार्रवाई हो। अगर कोई घर टूटना है, तो सरकार पहले उसकी वैकल्पिक व्यवस्था करे। 25 साल से जिन लोगों को प्रशासन ने बसाया और मंत्री अपने नेम प्लेट के साथ सरकारी योजनाओं को लागू करवा रहे थे। इसका जवाब भी जनता को देना चाहिए।

दानवीर ने कहा कि राजीव नगर और नेपाली नगर की जनता पर क्रूरता और दमन की हम घोर निंदा करते हैं। उन्होंने न्यायालय द्वारा संज्ञान लिए जाने को सराहनीय बताया और कहा कि पटना हाई कोर्ट ने नेपाली नगर राजीव नगर में सरकारी तानाशाही बुलडोज़र तंत्र पर रोक लगाया है। हम न्यायालय से मांग करते हैं कि इस पूरे मामले में वे सरकार और प्रशासन को आम लोगों को बेघर करने के लिए दंडित करे और सबके पुनर्वास को सुनिश्चित करें। जिनक घर टूट गया है, उन सभी को मुआवजा दे सरकार। साथ ही जिनका घर टूटने वाला है, उसकी वैकल्पिक व्यवस्था सरकार करे। पुतला दहन कार्यक्रम में पार्टी के सैकड़ों नेता, पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Suggested News