बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव से पहले नीतीश सरकार नियोजित शिक्षकों को देगी बड़ी खुशखबरी,शिक्षा विभाग ने तैयार कर लिया है ड्राफ्ट

चुनाव से पहले नीतीश सरकार नियोजित शिक्षकों को देगी बड़ी खुशखबरी,शिक्षा विभाग ने तैयार कर लिया है ड्राफ्ट

PATNA : नियोजित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है राज्य के करीब साढे तीन लाख नियोजित शिक्षकों को प्रोन्नति से लेकर तबादले तक का लाभ बहुत मिलेगा। अब इन शिक्षकों का जिला स्तर पर तबादला हो सकेगा। नियोजित शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली का ड्राफ्ट शिक्षा विभाग में तैयार कर लिया है। अगले साल मार्च के बाद कभी भी संशोधित रूप से नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली लागू होगी। लागू करने के लिए शिक्षा विभाग को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हरी झंडी का इंतजार है। 

बता दें कि 4 साल से नियोजित शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली लागू करने का मामला पेंडिंग में है.सेवा शर्त तैयार करने के लिए विभाग में कमेटी बनी थी। शिक्षक संघ ने भी सुझाव दिया था कि जल्द से जल्द सेवा शर्त बनाई जाए। प्रारंभिक स्तर पर सेवा शर्त नियमावली का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया था, लेकिन समान काम के बदले समान वेतन देने के हाई कोर्ट के फैसले के बाद मामला लटक गया था।इसी बीच अभी प्रारंभिक और हाई स्कूलों में नियोजन का कार्य चल रहा है। नियोजन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सेवा शर्त लागू की जाएगी।

खबर है कि विधानसभा चुनाव अधिसूचना जारी होने के पहले सरकार सेवा शर्त लागू कर देगी, क्योंकि सेवा शर्त लागू नहीं किए जाने से नियोजित शिक्षक लगातार आंदोलन कर रहे हैं। नियोजित शिक्षकों में  सरकार के खिलाफ काफी नाराजगी है। लिहाजा चुनाव से पहले सरकार नियोजित शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है।

नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त तक लागू नहीं किए जाने को लेकर हर बार विधानसभा से लेकर विधान परिषद में मामला उठता है और हर बार सरकार की भारी फजीहत होती है। इस बार शीतकालीन सत्र के दौरान विधान परिषद में शिक्षा मंत्री की सत्ता पक्ष लेकर विपक्षी सदस्यों ने भारी फजीहत की थी। सत्ता पक्ष के सदस्यों ने तो शिक्षा मंत्री की बोलती बंद कर दी थी।


हालांकि शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सरकार नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त बनाने को लेकर काम कर रही है और बहुत जल्द शिक्षकों को खुशखबरी दी जाएगी।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News