बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश ने दिल्ली में किया ‘बिहार सदन’ का शिलान्यास, 10 मंजिला भवन में होंगे 118 कमरे

नीतीश ने दिल्ली में किया ‘बिहार सदन’ का शिलान्यास, 10 मंजिला भवन में होंगे 118 कमरे

दिल्ली में अब बिहार सरकार सरकार का तीसरा भवन होगा। इसका नाम होगा बिहार सदन। इस 10 मंजिला भवन में 118 कमरे होंगे। सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को दिल्ली के द्वारका में बिहार सदन का शिलान्यास किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ कई मंत्री भी मौजूद थे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे पहले साठ के दशक में 'बिहार भवन' का निर्माण कराया गया। उसके बाद सूबे के निवासियों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों का दिल्ली में प्रवास बढ़ने पर '80 के दशक में 'बिहार निवास' का निर्माण कराया गया। अब दिल्ली के द्वारका में 'बिहार सदन' का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिलान्यास किया है।

बिहार सदन के शिलान्यास के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली में सूबे के निवासियों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों का दिल्ली में प्रवास बढ़ने, सरकारी बैठकों के आयोजन के कारण पर्याप्त कमरे और सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण बुधवार को बिहार सरकार के तीसरे भवन के निर्माण की योजना बनी। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में ही 'बिहार सदन' का क्रियान्वयन हुआ और आज इसका शिलान्यास भी हो गया। उन्होंने कहा कि पहले एक एकड़ ही जमीन उपलब्ध करायी गयी थी, लेकिन बिहार सरकार के आग्रह करने पर दो एकड़ भूमि उपलब्ध करायी गयी। बिहार सदन का निर्माण हो जाने पर दिल्ली आनेवाले अधिकारियों, पूर्व अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आम लोगों को भी सुविधा मुहैया करायी जायेगी। 

NITISH-HAS-LAID-THE-FOUNDATION-STONE-OF-BIHAR-SADAN-IN-DELHI2.jpg

दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-19 में दो एकड़ में दस मंजिला बिहार सदन का निर्माण दो एकड़ में कराया जा रहा है। बिहार सदन में डबल बेड के सौ कमरे होंगे। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के लिए एक-एक अलग वीवीआईपी सूइट होगा, जबकि कैबिनेट मंत्रियों के लिए छह सूइट होंगे। बिहार सदन में पर्यावरण का ध्यान रखते हुए हरियाली पर जोर होगा। ग्राउंड फ्लोर में अत्याधुनिक बिजनेस सेंटर बनेगा। दस मंजिला बननेवाले बिहार सदन के भवन

NITISH-HAS-LAID-THE-FOUNDATION-STONE-OF-BIHAR-SADAN-IN-DELHI3.jpg

निर्माण पर लगभग 76 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बिहार सदन में 118 कमरों का निर्माण किया जाना है। सभी कमरे डबल बेड होंगे। यह कमरे जनप्रतिनिधियों के लिए होंगे। इसके अलावा 30 लोगों के लिए डॉरमेटरी बनेगी। 10 सिंगल कमरा सामान्य आगंतुकों और सुरक्षा से संबंधित लोगों के लिए होगा। बिहार सदन भूकंपरोधी और हरित भवन होगा। बिहार सदन में दो फ्लोर वीवीआईपी और वीआइपी के लिए होगा। साथ ही 200 लोगों की क्षमतावाले सभागार का भी निर्माण कराया जा रहा है। एक्जीबिशन के लिए बड़ा हॉल भी होगा। साथ ही 180 लोगों के साथ साथ भोजन करने की भी व्यवस्था होगी। बिहार सदन में सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जायेगा। बिहार सदन में पार्किंग की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। 

Suggested News