बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू दरबार में नीतीशः दिल्ली गए तो लालू प्रसाद से मिलकर, पटना लौटे तो सीधे राबड़ी आवास पहुंचे CM नीतीश

लालू दरबार में नीतीशः दिल्ली गए तो लालू प्रसाद से मिलकर, पटना लौटे तो सीधे राबड़ी आवास पहुंचे CM नीतीश

PATNA: नीतीश कुमार का चार दिवसीय दिल्ली दौरा समाप्त हो गया है। वे विपक्षी नेताओं से बातचीत करने 5 सितंबर को पटना से दिल्ली गये थे। दिल्ली दौरे पर जाने से ठीक पहले नीतीश कुमार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मुलाकात की थी। फिर दिल्ली के लिए निकले थे। आज सीएम नीतीश कुमार दिल्ली से गया होते पटना पहुंचे। पटना में कदम रखते ही वे सीधे लालू प्रसाद के अवास पहुंचे और उनसे मुलाकात की। बताया जाता है कि नीतीश कुमार जिस मकसद से दिल्ली दौरे पर गये थे, उस बारे में पटना आकर लालू प्रसाद को जानकारी दी. 

दिल्ली से लौटते ही लालू दरबार में पहुंचे नीतीश 

मुख्यमंत्री चार दिवसीय दिल्ली दौरा समाप्त कर पटना लौट आये हैं। वे दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मुलाकात करने गये थे। दिल्ली से पटना लौटने के बाद सीधे राबड़ी आवास गये। वहां जाकर लालू प्रसाद से मुलाकात की। इस दौरान डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और पूर्व सीएम राबड़ी देवी भी मौजूद रहीं। दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई इसकी जानकारी तो नहीं दी गई है। बताया जाता है कि दोनों नेताओं के बीच विपक्षी दल की गोलबंदी पर चर्चा हुई। दिल्ली दौरे पर जाने से पहले नीतीश कुमार लालू प्रसाद से मिलने पहुंचे थे। यह भी कहा जा रहा कि लालू प्रसाद ने ही राहुल गांधी को नीतीश कुमार से मुलाकात के लिए तैयार किया था। दिल्ली से पटना लौटने के बाद नीतीश कुमार ने विपक्ष के नेताओं से क्या बातचीत हुई इसबारे में जानकारी दी। 

मेन फ्रंट बनाने की कोशिश में नीतीश 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले चुनाव में भाजपा को रोकने का बीड़ा उठाया है। इस काम के लिए वे कांग्रेस समेत संपूर्ण विपक्ष का मेन फ्रंट बनाना चाह रहे हैं. सबसे पहले उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के साथ पटना में मीटिंग की। बैठक के माध्यम से नीतीश कुमार ने विपक्ष की गोलबंदी का मैसेज देने की कोशिश की। जानकार बताते हैं कि इस बैठक का कोई खास नतीजा नहीं निकला। इसके बाद नीतीश कुमार देश की राजधानी दिल्ली पहुंच गये। सोमवार को दिल्ली जाने से पहले नीतीश कुमार ने राबड़ी देवी के आवास जाकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मुलाकात की। दोनों के बीच बातचीत हुई,फिर मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए निकल गये.राजनीतिक जानकार बताते हैं कि लालू प्रसाद ने ही राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेताओं को फोन कर नीतीश कुमार के साथ मीटिंग के लिए तैयार किय़ा था। दिल्ली जाते ही मुख्यमंत्री ने सबसे पहले कांग्रेस पार्टी की तरफ से पीएम कैंडिडेट राहुल गांधी से मुलाकात की। करीब चालीस मिनट की बैठक में खास नतीजा निकला इसकी उम्मीद न के बराबर है. क्यों कि नीतीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि मैडम (सेनिया गांधी) दिल्ली में नहीं थीं. उनसे मुलाकात करने एक बार फिर से दिल्ली आयेंगे। 

बड़े-बड़े क्षेत्रीय क्षत्रपों से नीतीश की मुलाकात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पांच सितंबर को राहुल गांधी के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री देवगौडा के बेटे पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की। दोनों की मुलाकात की तस्वीर भी जारी की गई। अगले दिन यानी 6 सितंबर को नीतीश कुमार वामपंथी दोनों धड़े के बड़े चेहरे सीताराम येचूरी और डी. राजा के साथ बैठक की। फिर उसी दिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठे। दोनों नेताओं के बीच विपक्षी एका पर बातचीत हुई। मंगलवार को ही नीतीश कुमार ने हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला, मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे अखिलेश यादव से भी। इसके बाद कभी जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाये गये शरद यादव से भी नीतीश कुमार ने मुलाकात की और विपक्ष की गोलबंदी पर बातचीत की। 

शऱद पवार के साथ महज 20 मिनट की बातचीत 

सात सितंबर को नीतीश कुमार ने सीपीआई(माले) के राष्ट्रीय महसाचिव दीपांकर भट्टाचार्य के साथ भी बैठक की। इसके बाद विपक्ष के बड़े चहेरे और एनसीपी चीफ शरद पवार के साथ मुलाकात की। हालांकि शरद पवार के साथ सीएम नीतीश की मीटिंग काफी कम देर की रही। जानकार बताते हैं कि दोनों नेताओं के बीच महज 20 मिनट की ही बातचीत हुई। अब समझ सकते हैं कि छोटी बैठक का नतीजा क्या हुआ होगा? इतने बड़े काम के लिए महज 20 मिनट की बातचीत से आप खुद अँदाजा लगा सकते हैं.शरद पवार से मुलाकात के बाद बिहार के मुख्यमंत्री बुधवार की शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी शिष्टाचार मुलाकात की। 


Suggested News