बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में बन रहे देश के पहले डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे नीतीश कुमार, निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

पटना में बन रहे देश के पहले डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे नीतीश कुमार, निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना में गंगा नदी के किनारे तीन साल से भी ज्यादा समय से बन रहे देश के पहले बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र के निरीक्षण के लिए पहुंचे। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन केंद्र के हर हिस्से का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्माण का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान उनके साथ बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

बता दें कि पटना के लॉ कॉलेज के निकट बन रहे इस केंद्र का निर्माण के पीछे की अवधारणा एक ही छत के नीचे सभी उपकरणों के साथ अनुसंधान के लिए जगह प्रदान करना है ताकि नदी में डॉल्फ़िन के व्यवहार का अध्ययन किया जा सके, जिसमें उनके भोजन की आदत, बदलते परिवेश में वे किस तरह से खुद को ढाल रहे हैं और मछुआरों को इन डॉल्फ़िन से बचने के तरीके के बारे में प्रशिक्षित करना है।

2013 में मिली थी मंजूरी

एनडीआरसी परियोजना को योजना आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया से 2013 में मंजूरी मिल गई। हालांकि इस केंद्र की आधारशिला 2020 में रखी गई थी, लेकिन परियोजना को देर से मंजूरी मिलने के कारण इसमें देरी हुई क्योंकि जिस क्षेत्र पर यह आ रहा है वह गंगा नदी के 200 मीटर के भीतर था।

डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र को पूरा करने की समय सीमा पिछले साल अक्टूबर रखी गयी थी, हालांकि यह पूरा नहीं हो पाया. बताया जा रहा है। इस जी+2 संरचना में पुस्तकालय, सेमिनार और अकादमिक हॉल के साथ अनुसंधान के लिए विभिन्न प्रयोगशालाएं होंगी। 




Suggested News