बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधान परिषद चुनाव में नामांकन कर नीतीश कुमार ने बनाया एक और रिकॉर्ड, यह इतिहास कायम करने वाले बने देश के पहले नेता

विधान परिषद चुनाव में नामांकन कर नीतीश कुमार ने बनाया एक और रिकॉर्ड, यह इतिहास कायम करने वाले  बने देश के पहले नेता

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन किया. उन्होंने विधानसभा पहुंचकर जदयू और एनडीए के सहयोगी नेताओं के साथ अपना नामांकन किया. नामांकन के लिए नीतीश कुमार के साथ जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और वरिष्ठ नेता अशोक चौधरी साथ पहुंचे. लगातार चौथी बार एमएलसी के लिए  नामांकन करने वाले सीएम नीतीश ने इसके साथ ही अपने सियासी सफर में एक और नया रिकॉर्ड बना दिया. नीतीश कुमार के एमएलसी का मौजूदा कार्यकाल मई महीने में समाप्त हो रहा है. इसके अतिरिक्त नीतीश कुमार सहित कुल 11 एमएलसी का कार्यकाल भी मई में समाप्त हो रहा है और उसके पहले 21 मार्च को इन रिक्त हो रही सीटों के लिए चुनाव है. ऐसे में नीतीश कुमार अपने सियासी सफर में एक नया इतिहास भी कायम कर रहे हैं.

1985 से जारी है सफर : वर्ष 1985 में पहली बार बिहार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए नीतीश कुमार तब से लगातार किसी न किसी सदन के सदस्य हैं. वे विधायक के बाद वर्ष 1989 में बाढ़ संसदीय क्षेत्र से पहली बार सांसद बने. लगातार 5 बार (1989, 1991, 1996, 1998 और 1999) वे बाढ़ से सांसद रहे. वहीं 2004 में वे नालंदा से लोकसभा के सदी बने. इस प्रकार छह बार लोकसभा के लिए निर्वाचित होकर नीतीश कुमार ने अपने आम एक रिकॉर्ड बनाया. इस बीच 2005 में नीतीश कुमार बहुमत के साथ बिहार में सरकार बनाए और राज्य के मुख्यमंत्री बने. इसके पहले वर्ष 2000 में वे 7 दिनों के लिए पहली बार मुख्यमंत्री बने थे लेकिन तब वे बहुमत साबित करने में सफल नहीं हुए. 

चौथी बार एमएलसी : वर्ष 2005 में मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार ने विधान परिषद का रुख किया. वे पहली बार विधान परिषद के सदस्य बने. उसके बाद से वे लगातार एमएलसी ही हैं. मंगलवार को उन्होंने चौथी बार एमएलसी पद के लिए नामांकन किया है. उनकी जीत तय मानी जा रही है क्योंकि जीत के लिए विधायकों का जो समर्थन चाहिए, वह संख्या जदयू के पास है. न सिर्फ नीतीश बल्कि जदयू के एक अन्य का भी एमएलसी बनना तय है. वहीं सीएम नीतीश ने चौथी बार एमएलसी के लिए नामांकन कर नए रिकॉर्ड बना दिया. 

सर्वाधिक बार का रिकॉर्ड : नीतीश देश के संभवतः पहले नेता हैं जो एक बार विधायक, 6 लोकसभा सदस्य और 4 बार एमएलसी बनेंगे. यानी 11 बार वे अलग अलग सदनों के लिए निर्वाचन हो रहे हैं. इतना ही नहीं नीतीश कुमार ने वर्ष 2000 से 2024 तक 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. ऐसा करने वाले भी वे देश के एक मात्र मुख्यमंत्री हैं. इस प्रकार चाहे विधानसभा, लोकसभा और विधान परिषद के सदस्य बनने का रिकॉर्ड हो या फिर 9 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की, यह इतिहास कायम करने वाले वे देश के पहले नेता हैं. 


Suggested News