बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CM नीतीश ने अमित शाह से की बड़ी मांग- बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा.....

CM नीतीश ने अमित शाह से की बड़ी मांग- बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा.....

PATNA: गृह मंत्री अमित शाह के सामने एक बार फिर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विशेष राज्य का दर्जा की मांग उठाई है .पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की भुवनेश्वर में आयोजित 24 वीं बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बात रखी है .

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में दोहरे अंक का विकास दर हासिल करने के बाद भी बिहार विकास के मापदंडों में राष्ट्रीय औसत से नीचे है.यानी कि गरीबी रेखा ,प्रति व्यक्ति आय, औद्योगिकीकरण और सामाजिक एवं भौतिक आधारभूत संरचना में हम राष्ट्रीय औसत से पीछे हैं.

मुख्यमंत्री ने मीटिंग में कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि हमारी तरह कई अन्य राज्य भी पिछड़े हैं. ऐसे पिछड़े राज्यों को एक समय सीमा में पिछड़ेपन से उबारने और राष्ट्रीय औसत के समकक्ष लाने के लिए नीतिगत पहल की जरूरत है. पिछड़े राज्यों को मुख्यधारा में लाने के लिए आवश्यक नीतिगत ढांचा तैयार करने की तत्काल आवश्यकता है.

 मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन राज्यों को विशेष श्रेणी के राज्य का दर्जा मिला है,वे विकास के मामले में प्रगति किए हैं .लिहाजा पिछड़ेपन से निकलकर विकास के राष्ट्रीय स्तर को प्राप्त करने के लिए बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए, ताकि हमें हमारा वाजिब हक मिल सके और बिहार भी आगे बढ़कर देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकें .मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष कहा कि हमारी इन सभी मुद्दों पर विचार होगा और तार्किक परिणति तक पहुंचाया जाएगा ऐसा मुझे विश्वास है.

Suggested News