बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार ने खत्म किया आतंक का राज, बिहार में स्थापित किया कानून का राज : अशोक चौधरी

नीतीश कुमार ने खत्म किया आतंक का राज, बिहार में स्थापित किया कानून का राज : अशोक चौधरी

Patna : नीतीश कुमार ने अपने पंद्रह वर्ष के शासनकाल में बिहार में आतंक के राज को खत्म कर सुशासन का राज स्थापित किया। उक्त बातें बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री डॉ. अशोक चौधरी ने कही है। 

डॉ.अशोक चौधरी आज वर्चुअल सम्मेलन के बारहवें दिन रघुनाथपुर, कुढनी, बैकुंठपुर, बलरामपुर, छातापुर एवं झाझा विधानसभा के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 2005 से पहले पति-पत्नी के सरकार में बिहार में आतंक का राज कायम था। रंगदारी और फिरौती का उद्योग पूरी तरह स्थापित था और अपराधियों को सरकार द्वारा राजनीतिक संरक्षण प्राप्त था। रंगदारी और फिरौती के भय से अनेकों व्यवसायी बिहार छोड़ कर अन्य प्रदेशों में चले गये। 

2005 में नीतीश कुमार ने सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले अपराधियों को कानून के शिकंजे में कसा और बिहार में कानून का राज स्थापित किया ।

उन्होंने कहा कि सिवान जिला जहां 2005 तक आतंक का राज कायम था, अगर उस जिले के अपराध के आंकड़ों को देखे तो 2005 से 2020 के बीच डकैती की घटनाओं में 77.24% की कमी, फिरौती के लिए अपहरण की घटनाओं में 80.20% की कमी तथा राबरी की घटनाओं में 40% तक की कमी हुई है। जिस बिहार की सरकार को उच्च न्यायालय ने जंगलराज की संज्ञा दी थी वही बिहार आज तेजी से विकसित राज्य बनने की ओर अग्रसर है ।

अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार ने सत्ता संभालने के बाद सकल घरेलू उत्पादन को बढाने, वित्तीय अराजकता को खत्म करने एवं विकास दर को बढाने के उपर अपनी सरकार को केन्द्रित किया और यही कारण है जहाँ बिहार सकल घरेलू उत्पाद की क्षेत्र में 4 % से बढ कर 10.3% तक पहुँच गया। जिस बिहार को 2005 से पहले वेतन और पेंशन भुगतान के लिए कर्ज लेना पड़ता था वही बिहार आज राजस्व अधिशेष प्रदेश बन गया। जिस बिहार की विकास दर 2005 से पहले 4 से 5% के आस-पास रहती थी उसी बिहार के विकास दर को पिछले वर्ष 14.05% तक पहुँचाने का काम नीतीश कुमार ने अपने पंद्रह वर्ष के शासनकाल में किया।

उन्होंने कहा कि इस प्रदेश में 2005 से पहले 40% गाँवों में बिजली की व्यवस्था थी जिसको नीतीश कुमार ने 2019 से पहले 100% गाँवों तक पूरा कराया। जहाँ पहले गाँवों में 2-4 घंटे बिजली की आपूर्ति होती थी वहीं आज गाँवों में भी 22-23 घंटे बिजली की आपूर्ति हो रही है ।

भवन निर्माण मंत्री ने कार्यकर्ताओं को आह्वान करते हुए कहा कि आज कोरोना के कारण हम लोग परंपरागत तरीकों से आपके बीच उपस्थित नहीं हो पा रहे हैं इसलिए वर्चुअल माध्यम से अपनी बातों को रख रहे हैं और आप लोग इन बातों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का काम करें ।

Suggested News