बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार को झटका, वित्त आयोग ने बिहार को विशेष दर्जा देने से किया इंकार

नीतीश कुमार को झटका, वित्त आयोग ने बिहार को विशेष दर्जा देने से किया इंकार

PATNA : वित्त आयोग ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को झटका दिया है। उसने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने से इंकार कर दिया है। मुख्यमंत्री सचिवालय में बुधवार को वित्त आयोग की टीम ने सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। बैठक के बाद वित्त आयोग के प्रमुख एनके सिंह ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता। लेकिन हरसंभव मदद की कोशिश की जाएगी ताकि बिहार जल्द ही विकसित राज्य बन सके। बिहार को सहानुभूतिपूर्वक और सकारात्मक सोच के साथ मदद की जाएगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लंबे समय से बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने इस मांग को जदयू का पोलिटिकल एजेंडा भी बनाया। लेकिन वित्त आयोग ने यह साफ कर दिया कि इस मांग को नहीं माना जा सकता। 

वित्त आयोग ने बिहार की तारीफ़ की

वित्त आयोग ने बिहार में विकास की गति की तारीफ की। आयोग की टीम ने कहा कि प्रति व्यक्ति आय समेत कई मामले में पीछे रहने के बावजूद बिहार ने कई क्षेत्रों में अच्छी तरक्की की है। बिहार की प्रगति से देश के पिछड़े राज्य बहुत कुछ सीख सकते हैं।

वित्त आयोग की टीम का बिहार दौरा

15वें वित्त आयोग की टीम चार दिससीय दौरे पर बिहार आयी। एनके सिंह की अध्यक्षता में टीम के सचिव समेत 21 अन्य सदस्यों ने  राज्य सरकार और अन्य संगठनों-संस्थाओं से बात की।वित्त आयोग को राज्य सरकार और विभिन्न संस्थाओं और राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग ज्ञापन सौंपा गया था जिसमे  बिहार को विशेष राज्य का दर्जा के प्रस्ताव के साथ-साथ प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज के बारे में भी चर्चा की गयी थी।

Suggested News