बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी कानून में सुधार के लिए नीतीश बेकरार, लेकिन खैनी पर रोक नहीं

शराबबंदी कानून में सुधार के लिए नीतीश बेकरार, लेकिन खैनी पर रोक नहीं

PATNA-सीएम नीतीश कुमार ने आज फिर से कहा कि उनकी सरकार शराबबंदी कानून में सुधार करने जा रही है. कानून में सुधार के लिए अधिकारियों की कमिटी बना दी गयी है. कमिटी की रिपोर्ट आते ही कानून में फेरबदल होगा. लेकिन फिलहाल खैनी पर कोई रोक नहीं लगने जा रही है.

शराबबंदी के कानून को ठीक करेंगे
शराबबंदी कानून को लेकर लगातार आरोपों के शिकार बन रहे नीतीश ने कहा कि वे शराब पर लगी रोक को किसी सूरत में खत्म नहीं करने जा रहे हैं. हां, कानून में सुधार जरूर करेंगे. शराबबंदी कानून पर मामला सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग है. राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से पूछा है कि क्या कोर्ट में सुनवाई के दौरान राज्य सरकार कानून में सुधार कर सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार को इसका अधिकार है. इसके बाद सुधार की प्रक्रिया शुरू की गयी है. राज्य के मुख्य सचिव ने शराबबंदी कानून की समीक्षा के लिए अधिकारियों की टीम बना दी है. ये टीम जल्द ही रिपोर्ट देगी और उस रिपोर्ट के आधार पर सरकार कानून में सुधार करेगी.
क्यों सुधार के लिए बेकरार हैं नीतीश 
दरअसल मामला दो है. नीतीश कुमार समझ रहे हैं कि शराबबंदी पर अजूबा कानून बना कर वे फंस गये हैं. शराब की एक बूंद भी चखने या रखने वाले को 10 साल की सजा से लेकर घर जब्त कर लेने के प्रावधान से लोगों में नाराजगी है. आलम ये है कि बिहार में AK-47 रखने वाले को पांच साल तक की सजा होगी लेकिन शराब की एक बूंद 10 साल के लिए अंदर करा देगी. ऐसे प्रावधानों से लोग नाराज है. वहीं, इस कानून ने पुलिस, उत्पाद विभाग और शऱाब कारोबारियों को अकूत पैसा बनाने का मौका दे दिया है. विपक्षी पार्टियां लगातार आरोप लगा रही हैं कि शराबंबदी कानून के तहत गिरफ्तार किये गये लोगों में 80 फीसदी दलित और पिछडे हैं. ऐसे में नीतीश परेशानी में हैं. परेशानी इस बात को लेकर भी है कि शराबबंदी कानून के प्रावधानों पर सुप्रीम कोर्ट में सरकार की फजीहत हो सकती है. सरकारी सूत्र बताते हैं कि कानूनविदों ने भी सरकार को बता दिया है कि उनके कानून का सुप्रीम कोर्ट से पास होना बेहद मुश्किल है. ऐसे में नीतीश सुधार के लिए बेकरार हो उठे हैं.

NITISH-KUMAR-WANT-TO-CHANGE-RULE-IN-ALCOHOL-BAN2.JPG

खैनी पर फिलहाल प्रतिबंध नहीं
नीतीश ने कहा कि बिहार के कई हिस्सों में तंबाकू किसानों के लिए मुख्य नकदी फसल है. राज्य सरकार उन किसानों को वैकल्पिक खेती करने के लिए प्रेरित कर रही है. अभी खैनी पर प्रतिबंध लगाया तो उन किसानों की आजीविका पर संकट आ सकता है. ऐसे में तत्काल खैनी पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जायेगा. हां, भविष्य में खैनी पर प्रतिबंध से नीतीश ने इंकार भी नहीं किया.

Suggested News