बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

‘परवान चढ़ने से पहले ही दम तोड़ गया नीतीश का शराबबंदी कानून’, चिराग की लोजपा ने सीएम नीतीश की शराबबंदी को बताया हास्यास्पद

‘परवान चढ़ने से पहले ही दम तोड़ गया नीतीश का शराबबंदी कानून’, चिराग की लोजपा ने सीएम नीतीश की शराबबंदी को बताया हास्यास्पद

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शराबबंदी कानून पर लोजपा (रामविलास ) के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता नवल शर्मा ने तंज कसते हुए कहा है कि परवान चढ़ने से पहले ही दम तोड़ गया नीतीश का शराबबंदी कानून. उन्होंने कहा कि यह बात बिलकुल सही कही गई है कि बिना बिचारे जो करे सो पाछे पछताय. कानून में प्रस्तावित संशोधन इस बात का संकेत हैं कि सरकार में शराबबंदी को सफल बनाने का न तो माद्दा है न रणनीति. सुप्रीम कोर्ट में संभावित बेइज्जती से बचने के लिए शराबबंदी कानून में संशोधन ने सरकार की साख को मटियामेट कर दिया. 

उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों से बिहार में गरीबी , बेरोजगारी और विकास के अन्य सारे पहलू शराबबंदी के शोर में तिरोहित हो गए थे. सरकार ने शराबबंदी कानून के अव्यवहारिक रूप से कड़े प्रावधान भी इसी लिए बनाए थे ताकि पूरा विमर्श और चर्चा  इन्हीं के इर्दगिर्द घूमती रहे और राज्य की मूल समस्याओं से ध्यान बंटा रहे. धन्य हो सुप्रीम कोर्ट जिसने राज्य को अराजकता की भट्टी में गिरने से बचा लिया.

 सीएम नीतीश की ड्रीम योजना शराबबंदी को पूरी तरह से असफल बताते हुए नवल शर्मा ने कहा कि वर्ष 2016 में गांवों पर सामूहिक जुर्माने के तुगलकी फरमान से शुरू हुई शराबबंदी की यात्रा ने जिन हास्यास्पद संशोधनों का सामना किया उससे यह मजाक बनकर रह गया है. वस्तुतः यह नीतीश जी के लिए एक पॉलिटिकल गिमिक मात्र था और इसके पीछे कहीं भी यह सद्प्रेरणा नहीं थी कि बिहारवासी शराब के दुर्गणों को जानें और पीना छोड़ दें.

उन्होंने कहा कि कोई भी समाज सुधार ऐसे अफलातूनी तरीके से देश में कभी भी कहीं भी हुआ हो मुझे याद नहीं. नीतीश जी के तुगलकी सलाहकारों के चलते इस कानून के कारण बिहार पूरे देश में जिस कदर हास्य का पात्र बना वह अक्षम्य है. 


Suggested News